बॉलीवुड के ‘माचोमैन’ सनी देओल का जन्मदिन आज

मुंबई। बॉलीवुड के मशहूर एक्टर सनी देओल का नाम उन गिने चुने अभिनेताओं में शुमार किया जाता है, जिन्होंने लगभग तीन दशक से अपने दमदार अभिनय से दर्शकों के दिल में आज भी एक खास मुकाम बना रखा है।

19 अक्टूबर 1956 को जन्में सनी देओल को अभिनय की कला विरासत में मिली। उनके पिता धमेन्द्र हिंदी फिल्मों के जाने माने अभिनेता थे। घर में फिल्मी माहौल रहने के कारण सनी देओल अक्सर अपने पिता के साथ शूटिंग देखने जाया करते थे। इस वजह से उनका भी रूझान फिल्मों की ओर हो गया और वह भी अभिनेता बनने के ख्वाब देखने लगे।

सनी देओल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई से पूरी की। इसके बाद उन्होंने इंग्लैंड के मशहूर ओल्ड वेब थियेटर में अभिनय की शिक्षा पूरी की। सनी देओल ने अपने अभिनय करियर की शुरूआत अपने पिता द्वारा निर्मित फिल्म बेताब से की। युवा प्रेम कथा पर बनी यह फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई।

1985 में सनी देओल को एक बार फिर से राहुल रवैल के निर्देशन में बनी फिल्म अर्जुन में काम करने का अवसर मिला जो उनके सिने करियर की एक और सुपरहिट फिल्म साबित हुई। इस फिल्म में उन्होंने एक ऎसे युवा की भूमिका निभाई जो राजनीति के दलदल में फंस जाता है। फिल्म की सफलता के साथ ही सनी देओल एक बार फिर से इंडस्ट्री में अपनी खोई हुई पहचान बनाने में कामयाब हो गए। फिल्म अर्जुन की सफलता के बाद सनी देवोल की छवि एंग्री यंगमैन के रूप में बन गई।

वर्ष 1990 में प्रदर्शित फिल्म ‘घायल’ सनी देओल के सिने करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार के साथ ही राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। वर्ष 1991 में प्रदर्शित फिल्म ‘नरसिम्हा’ सनी देओल के सिने करियर की सुपरहिट फिल्मों में शुमार की जाती है।

फिल्म ‘दामिनी’ सनी देओल के सिने करियर की एक और महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुई। इस फिल्म में सनी देओल ने अपनी विशिष्ट संवाद अदायगी से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये वह सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के राष्ट्रीय पुरस्कार और फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किये गये।

वर्ष 1999 में सनी देओल ने फिल्म दिल्लगी के जरिए निर्माण और निर्देशन के क्षेत्र में भी कदम रख दिया। वर्ष 2001 में प्रदर्शित फिल्म गदर एक प्रेम कथा सनी देओल के सिने करियर की सर्वाधिक सुपरहिट साबित हुई। देश भक्ति के जज्बे से परिपूर्ण यह फिल्म दर्शकों को काफी पसंद की गयी।

सनी देओल ने अपने सिने करियर में अब तक 90 फिल्मों में अभिनय किया है। वह आज भी उसी जोश के साथ फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय है। सनी देओल की आने वाली फिल्मों में भइया जी सुपरहिट प्रमुख है। इसके अलावा सनी देओल अपनी सुपरहिट फिल्म घायल के सीक्वल पर भी काम कर रहे हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com