भारत-पाक बॉर्डर पर ऑयल इंडिया के कुएं से गैस रिसाव जारी, बीएसएफ अलर्ट

नई दिल्ली| जैसलमेर के डांडेवाला में ऑयल इंडिया के कुएं से हो रहे गैस के रिसाव को रोकने और उस पर काबू पाने के सारे प्रयास अभी तक विफल रहे हैं| आयल इंडिया के कुएं से इस अति ज्वलनशील गैस का रिसाव सप्ताह भर पहले शुरू हुआ था और स्थिति अब यह है कि गैस का कुआं अब ढहने की कगार पर पहुंच गया है।

जानकारी मिली है कि कई दिनों से जारी इस रिसाव को रोकने के लिए कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी वहीं डेरा डाले हुए हैं। ओएनजीसी के विशेषज्ञों को भी इसके लिए बुलाया गया है।आपको बता दें कि कंपनी जैसलमेर में अपने क्षेत्र से लगभग 70 लाख घनमीटर गैस का प्रतिदिन उत्पादन करती है| रिसाव के बाद से ही पूरे इलाके को सील कर दिया गया है। साथ ही इस पूरे मामले में बीएसएफ को अलर्ट कर दिया गया है।

अत्यंत ज्वलनशील मानी जाने वाली यह गैस कभी भी आग पकड़ सकती है। इससे बचने के लिए कुएं के निकट राहत टीम सिर्फ दिन के समय ही काम कर रही है। मौके पर लाइट भी नहीं जलाई जा सकती। रेस्कयू टीम के मोबाइल तक बंद करवा दिए गए है। उनके लिए खाना भी अन्य स्थान से भेजा जा रहा है। जैसलमेर जिले में ऑयल इंडिया लिमिटेड करीब सात मिलीयन क्यूबिक मीटर गैस का रोजाना उत्पादन करती है। इस गैस का उपयोग निकट ही रामगढ़ में स्थित गैस आधारित विद्युत उत्पादन केन्द्र में किया जाता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com