तुर्की ने मार गिराया रूसी जंगी विमान

मास्को। तुर्की ने रूसी जंगी विमान को मार गिराया है। तुर्की ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि उसने तुर्की विमान क्षेत्र का उल्लंघन किया था और बार-बार दी गई चेतावनी की अनदेखी की थी। हालांकि रूस ने इस बात का खंडन किया है कि विमान सीरिया सीमा पार कर तुर्की के विमान क्षेत्र में पहुंच गया था।

रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि, ‘हम रूसी जेट के गिर जाने की परिस्थितियों पर गौर कर रहे हैं। रक्षा मंत्रालय इस बात पर जोर देना चाहेगा कि विमान अपनी पूरी उड़ान के दौरान सीरियाई क्षेत्र में ही था।’ रूस ने कहा कि एसयू-24 को गोलीबारी कर गिरा दिया गया जबकि तुर्की ने दावा किया कि एफ-16 ने रूसी विमान पर तब फायरिंग की जब उसने कई चेतावनियों की अनदेखी की। रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि पायलट पैराशूट के जरिये निकल तो गए लेकिन रूस का उनसे कोई संपर्क नहीं है।

इस घटना के वीडियो फुटेज में दिख रहा है कि विमान के एक पहाड़ पर गिरने से पहले उसमें आग लग गई और उसके चालक दल के दो सदस्य संभव सुरक्षित ढंग से पैराशूट से बाहर आ गए।

तुर्की के एक सैन्य बयान में कहा गया है कि विमान हताय प्रांत के यालिडाग शहर के आसमान में पहुंच गया था। उसे पांच मिनट के अंदर 10 बार चेतावनी दी गई। ब्रिटेन स्थित सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के प्रमुख रामी अब्दुर्रहमान ने कहा कि जंगी विमान तटीय लताकिया प्रांत के तुर्कमान पर्वतीय क्षेत्र में गिर गया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com