अमिताभ हैं हैपिटाइटिस बी संक्रमित, 75% लीवर है खराब, जानिये कैसे ?

मुंबई। बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन का 75 प्रतिशत लीवर खराब है। वह इस समय महज बचे हुए 25 फीसद लीवर के सहारे जीवित हैं। सोमवार को मुंबई में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने यह खुलासा किया। वह बोले, ‘मैं हैपिटाइटिस बी का मरीज हूं। मैं बीस साल से इस बीमारी से जूझ रहा हूं।’
दरअसल, अमिताभ बच्चन सोमवार को हेपिटाइटिस बी की वैक्सीन को लेकर एक जागरूकता अभियान में शामिल हुए थे। इस कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा समेत कई वरिष्ठ डॉक्टर भी मौजूद थे। यह कार्यक्रम भारत सरकार के टीकाकरण कार्यक्रम इंद्रधनुष का हिस्सा था।
इस दौरान अमिताभ बच्चन ने बताया कि कुली फ़िल्म के वक्त हुए हादसे के बाद दिए गए रक्त में से कुछ हिस्सा हेपेटाइटिस बी संक्रमित था। इस वजह से मेरे लिवर का एक चौथाई हिस्सा ही बच पाया।’ उन्होंने आगे कहा कि,  अब मैं पूरी तरह से ठीक हूं औऱ लोगों से गुजारिश करता हूं कि लोग अपने बच्चों को हेपिटाइटिस बी का टीका जरूर लगवाएं।
गौरतलब हो, तीन दशक पहले यानी 26 जुलाई, 1982 को उस वक्त यह घटना हुई जब अमिताभ ‘कुली’ फिल्म की शूटिंग में व्यस्त थे। एक एक्शन सीन जिसमें पुनीत इस्सर और अमिताभ को एक दूसरे को घूंसे लगाने थे। सीन में अमिताभ पुनीत को मारते हैं और पुनीत अमिताभ को।

इस सीन में एक जगह पर पुनीत को बिग बी का सिर एक बोर्ड पर पटकर उन्हें पेट में पंच मारना था। सीन से पहले रिहर्सल के दौरान तो सब ठीक था लेकिन टेक में कुछ ऐसा हुआ कि बोर्ड पर पटखनी खाकर अमिताभ उछल कर पुनीत की तरफ आ गए और पुनीत का पंच उनको छूने के बजाय ज़ोर से लग गया।

फिल्म के इस एक्शन सीन में अभिनेता पुनीत इस्सर को अमिताभ को मुक्का मारना था और उन्हें मेज से टकराकर जमीन पर गिरना था लेकिन जैसे ही वे मेज की तरफ कूदे, मेज का कोना उनके आंतों में लग गया जिसकी वजह से उनका काफी खून बह गया और स्थिति इतनी गंभीर हो गई कि ऐसा लगने लगा कि वे मौत के करीब हैं।

कुली फ़िल्म के वक्त हुए हादसे के बाद चूंकि बिग बी का काफी खून बह गया था ।इसलिए उन्हें खून चढ़ाने की नौबत आ गई हालांकि इस दौरान अमिताभ बच्चन को जो ब्लड दिया गया उस ब्लड में से कुछ हिस्सा हेपेटाइटिस बी अफेक्टेड था जिससे वह इस बीमारी की चपेट में आ गए और उनके लीवर का तीन चौथाई हिस्सा खराब हो गया। बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन को इस दौरान बेहद कठिन प्रयासों के बाद मौत के मुंह से बचा लिया गया लेकिन यह घटना आज भी उनके फैंस में सिहरन पैदा कर देती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com