चीन ने खदान हमले का लिया बदला, 28 आतंकी मार गिराए

बीजिंग। चीन के शिंजियांग प्रांत में सुरक्षाबलों ने आतंकी समूह के 28 आतंकवादियों को मार गिराया। यह सभी 18 सितंबर को चीन में एक आतंकी हमले में कोयले की एक खदान में 16 लोगों की हत्या के आरोपी थे। क्षेत्रीय सरकार की ओर से शुक्रवार को यह जानकारी दी गई।

मिल रही जानकारी के मुताबिक, शिनजियांग के प्रचार विभाग ने एक बयान में कहा कि 28 आतंकियों को प्रांत की पुलिस ने 56 दिन के अभियान में मार गिराया। बयान में कहा गया कि अक्सू क्षेत्र की बाएचेंग काउंटी स्थित कोयले की एक खदान में ‘सशस्त्र डकैतों के एक समूह’ ने 18 सितंबर को हमला बोला था जिसमें 11 नागरिक, तीन पुलिसकर्मी और दो अर्द्ध-पुलिस सदस्य और 18 अन्य घायल हो गए थे। जिसके बाद आतंकियों की खोज शुरू की गई थी।

बताया जा रहा है, खदान पर हमलों के बाद आतंकी फरार होकर पहाड़ों में चले गए थे। हमले के बाद पुलिस ने एक नियमित तलाश शुरू की। इसमें पुलिस ने 1300 वर्ग किलोमीटर के इलाके में खोजबीन की और इसमें 10 हजार से ज्यादा नागरिकों को शामिल किया गया। कहा गया कि, ’12 नवंबर तक पुलिस और समूह के बीच हुई गोलीबारी में समूह के 28 सदस्य मारे गए थे। एक सदस्य ने आत्मसमर्पण कर दिया था।’ आतंकियों के समूह को विदेश के एक चरमपंथी समूह से सीधे निर्देश मिल रहे थे।

इस आतंकी समूह का नेतृत्व शिनजियांग के दो स्थानीय लोगों मूसा तोहनियाज और मामत आयसा के हाथ था। जांच जारी होने की वजह से संगठन का नाम उजागर नहीं किया जा सकता। ‘2008 में समूह के सदस्यों ने धार्मिक चरमपंथ के संदेशों वाले विडियो को देखना शुरू किया, जो धीरे-धीरे अपने चरमपंथी विश्वासों को बढ़ावा देते थे।’

हत्याओं को अंजाम देने से पहले समूह ने विदेशों में मौजूद चरमपंथी संगठनों से छह बार संपर्क किया था। बताया गया कि फरार होने पर भी दिशा निर्देशन के लिए उन्होंने इन संगठनों से संपर्क किया था। ‘विदेशों में मौजूद चरमपंथियों ने इन्हें आदेश दिए और इनसे वफादारी का संकल्प लेने के लिए कहा।’ चीन ने कहा कि वह शिनजियांग में आतंकियों से लड़ रहा है और पिछले तीन साल में सैंकड़ों लोग हमलों में मारे गए हैं।

शिनजियांग के अधिकतर निवासी मुस्लिम उइगर हैं, जो कि चीनी सरकार के तहत एक सख्त शासन और सजातीय भेदभाव की शिकायत करते हैं। चीन आरोप लगाता है कि अल-कायदा से संबद्ध अलगाववादी ईस्ट तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट पाक अधिकृत कश्मीर एवं अफगानिस्तान की सीमा से लगने वाले प्रांत में सक्रिय हो गया है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com