पेरिस आतंकी हमले के मास्टरमाइंड ने की खुदखुशी

फ्रांस| पेरिस हमले के मास्टरमाइंड अब्देल हामिद अबाउद के मौत की खबर सामने आई है। फ्रांस के राजदूत ने दावा किया कि हामिद ने खुदकुशी कर ली है। हालांकि इससे पहले कहा जा रहा था कि फ्रांस की पुलिस ने पेरिस हमले का मास्टरमाइंड अब्देल हामिद अबाउद को एक मुठभेड़ में मार गिराया है।

अब्देल को पकडऩे के लिए पुलिस ने बुधवार तड़के सेंट डेनिस उपनगरीय इलाके में एक अपार्टमेंट में छापा मारा था। इस मुठभेड़ में दो और आतंकी मारे गए। पुलिस ने पांच अन्य संदिग्ध आतंकियों को भी गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए आतंकियों की पहचान अभी पता नहीं चल पाई है। इस मुठभेड़ के दौरान एक महिला फिदायीन ने खुद को बम से उड़ा लिया। संभवत: वह आत्मघाती हमलावर थी। इस महिला को मास्‍टरमाइंड की पत्‍नी बताया जा रहा है।

भारत में फ्रांस के राजदूत फ्रांसवा रिचर ने कहा कि मेरे पास जो जानकारी है वह हमें इस संभावना की ओर ले जाती है कि उसने खुदकुशी कर ली। मेरे पास यह कहने के लिए कोई खास दस्तावेज नहीं है। हमें यह पहला संकेत मिला है।

उन्होंने कहा कि हम इस बात की अंतिम पुष्टि का इंतजार कर रहे हैं कि अब्देल हामिद अबाउद की मौत हो गई। पुलिस ने इस मामले पर कहा कि एक व्यक्ति की मौत हुई और सात अन्य गिरफ्तार हुए। पुलिस ने कहा कि माना जा रहा है कि एक व्यक्ति अब भी अपार्टमेंट में है लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि कौन है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि वह मानते हैं कि जब छापेमारी शुरू हुई थी तो अपार्टमेंट में बेल्जियम का आतंकवादी अब्देलहामिद अबाउद पांच अन्य सशस्त्र लोगों के साथ मौजूद था। अधिकारी ने नाम सार्वजनिक नहीं करने की शर्त पर बताया कि जब पुलिसकर्मी इमारत में घुसे तो उन्हें अनपेक्षित हिंसक प्रतिरोध का सामना करना पड़ा। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि इस कार्रवाई में चार पुलिस अधिकारी घायल हुए हैं। किसी को बंधक नहीं बनाया गया है।

433241-paris700

इस कार्रवाई में एक नागरिक भी मारा गया है। सूत्रों के अनुसार, इलाके में सात धमाके भी सुनाई दिए गए। इलाके में तड़के 4.30 बजे गोलीबारी हुई थी, जिसके बाद पुलिस की मदद के लिए यहां सेना तैनात कर दी गई है।एहतियातन लोगों को अपने घरों में ही रहने के लिए कहा गया है।

इस बीच, पेरिस अभियोजक के दफ्तर ने बताया कि विशेष पुलिस के दस्ते ने अपार्टमेंट में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। उनकी अभी शिनाख्त नहीं की गई है। पेरिस अभियोजक के दफ्तर ने बताया कि एक अन्य पुरुष और एक महिला को पास से ही गिरफ्तार किया गया।

फ्रांसिसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने छापेमारी पर निगाह रखने के लिए राष्ट्रपति भवन में वरिष्ठ मंत्रियों के साथ आपात बैठक की। यहां के महापौर दिदिए पिलार्द ने बताया कि सार्वजनिक परिवहन निलंबित कर दिया गया है और फ़िलहाल शहर के मध्य में स्थित स्कूल नहीं खुलेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com