‘रीम’ सऊदी फिल्मकार समीरा की पहली बॉलीवुड फिल्म

हैदराबाद। बॉलीवुड की पहली सऊदी फिल्मकार समीरा अजीज दुनिया को सऊदी अरब के बारे में बताना चाहती हैं और इसके लिए वह अपने पहले बॉलीवुड फिल्म ‘रीम’ के प्री-प्रोडक्शन पर काम कर रही हैं।  समीरा ने एक साक्षात्कार में बताया, “मेरा लक्ष्य बाहरी दुनिया को सऊदी अरब से रूबरू कराना है। सऊदी अरब एक अनजाना समाज है। उन्होंने अभी बाहर आकर दुनिया को अपने बारे में नहीं बताया है और इस कारण कई भ्रांतियां उत्पन्न हुई हैं।”

‘रीम’ एक सऊदी लड़की की कहानी है जो अपनी मां की तलाश में भारत आती है। समीरा ने कहा, “कहानी उन चुनौतियों के बारे में है, जिनका वह भारत में सामना करती है, जिसकी संस्कृति उसके लिए एक नया अनुभव है। आप फिल्म में देखेंगे कि उसे भारत में अपनी मां और प्यार मिलता है या नहीं।” पत्रकार, उर्दू लेखिका, उपन्यासकार और कवयित्री 35 वर्षीय समीरा फिल्म की निर्माता, निर्देशक और लेखिका भी हैं।

समीरा की योजना फिल्म को अगले वर्ष के अंत तक रिलीज करने की है। समीरा ने फिल्म निर्माण को इसलिए चुना, क्योंकि वह मानती हैं कि यह 21वीं सदी का सबसे सशक्त माध्यम है और यह सऊदी अरब को दुनिया के सामने लाने में मदद करेगी। फिल्म के प्रोडक्शन से पूर्व के काम के लिए समीरा पिछले तीन वर्षो से भारत आ रही हैं।

समीरा ने कहा, “यह एक सच्ची कहानी है जिससे मेरा अपने पत्रकारिता के करियर के दौरान वास्ता पड़ा। मैं इस फिल्म के माध्यम से शांति और प्रेम का संदेश देना चाहती हूं और दुनिया को सऊदी अरब दिखाना चाहती हूं, क्योंकि मक्का और मदीना के धार्मिक शहरों के अतिरिक्त लोग ज्यादा कुछ नहीं जानते।”

‘रीम’ पूरी तरह एक व्यावसायिक फिल्म होगी, जिसमें बॉलीवुड के सारे मसाले होंगे। इसमें एक आइटम सॉन्ग भी होगा जो कि बैली डांस होगा। समीरा की कंपनी ‘समीरा अजीज प्रोडक्शन्स’ बॉलीवुड के कुछ फाइनेंसरों के साथ मिलकर फिल्म को फाइनेंस करेगी।

समीरा का मानना है कि बॉलीवुड में काम करना आसान है। समीरा ने कहा, “सऊदी अरब में कोई फिल्म उद्योग नहीं है। वहां काम करना मुश्किल है। मुझे इस बात से भी संकोच होता था कि इसमें मैं ही अकेली महिला थी। बॉलीवुड में सब कुछ बेहद व्यवस्थित है।”

समीरा ने फिल्म के लिए सऊदी कलाकारों का चुनाव पहले ही कर लिया है और बॉलीवुड कलाकारों की घोषणा वह शीघ्र ही करेंगी। सऊदी अरब में अपने फिल्म प्रोजेक्ट्स के बारे में समीरा ने कहा कि वह मानवाधिकारों और महिला अधिकारों के बारे में थीं। बतौर एक कार्यकर्ता समीरा महिला अधिकारों के लिए भी लड़ रही हैं। वह खासतौर पर एनआरआई महिलाओं के मामले उठाती हैं जो घरेलू हिंसा की शिकार हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com