गेंदबाजों का फिर चला जादू, 214 रन पर सिमटी दक्षिण अफ्रीका

बेंगलुरू। पहले मैच में जीत दर्ज करने के बाद दूसरे मैच के पहले ही दिन भारत ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। भारतीय गेंदबाजों का जादू फिर चला है। जिसकी बदौलत दक्षिण की पूरी टीम 214 रन पर सिमट गई। वहीँ, भारत ने दिन का खेल खत्म होने तक बिना किसी नुकसान के 80 रन बना लिए हैं। वह अब साउथ अफ्रीका से केवल 134 रन पीछे है। स्टंप उखड़ने के समय शिखर धवन 45 और जीवनदान पाने वाले मुरली विजय 28 रन पर खेल रहे थे।

पहले दिन के खेल में अश्विन ने 70 रन देकर चार विकेट चटकाए तो जडेजा ने 50 रन देकर चार विकेट झटके। उधर, साउथ अफ्रीका के अधिकतर बल्लेबाजों ने अपनी गलतियों से विकेट गंवाये। केवल एबी डिविलियर्स ने अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन वह भी अपने 100वें टैस्ट मैच में शतक बनाने से चूक गये। उन्होंने 105 गेंदों पर 85 रन बनाये जिसमें 11 चौके और एक छक्का शामिल है।

पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शून्य पर आउट होने वाले धवन ने तीसरे ओवर में अपना खाता खोला और फिर मोर्ने मोर्कल पर चौका जडा। जल्द ही दर्शकों को धवन का असली रूप देखने को मिला और उन्होंने कैगिसो रबादा और काइल एबोट की गेंदें भी सीमा रेखा के पार पहुंचायी। धवन ने अब अपनी 62 गेंद की पारी में सात चौके लगाये हैं। उनके साथी विजय का हालांकि भाग्य ने साथ दिया। क्योंकि जब वह 21 रन पर थे तब मोर्कल की गेंद पर पुल करने के प्रयास में उन्होंने स्क्वायर लेग पर गेंद हवा में उछाल दी लेकिन इमरान ताहिर ने हाथ में आया आसान कैच टपका दिया। विजय ने अभी 73 गेंद खेलकर पांच चौके लगाये हैं।

इससे पहले हाशिम अमला एंड कंपनी को पिच से मिल रहे टर्न के बजाय शॉट के गलत चयन के कारण परेशानी झेलनी पड़ी. डिविलियर्स ने हालांकि अपने साथियों को दिखाया कि उपमहाद्वीप की पिच पर कैसे बल्लेबाजी की जाती है। लंच के बाद उन्होंने ईशांत शर्मा पर अपने ऑफ ड्राइव का खूबसूरत प्रदर्शन किया। एरोन पर उन्होंने लगातार दो चौके लगाये। डिविलियर्स ने इसी गेंदबाज पर स्क्वायर कट से आठवां चौका जड़ा और अश्विन की गेंद बैकवर्ड स्क्वायर क्षेत्र में खेलकर अपना 38वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया। जडेजा ने जब गेंद को फ्लाइट देने की कोशिश की तो उन्होंने अपने फुटवर्क का उपयोग करके कवर ड्राइव से उसे सीमा रेखा के दर्शन कराये। डिविलियर्स ने इस बीच डीन एल्गर (38) के साथ चौथे विकेट के लिये 33, जे पी डुमिनी (15) के साथ पांचवें विकेट के लिये 42 और डेन विलास (15) के साथ छठे विकेट के लिये 39 रन की साझेदारियां की। इनमें से कोई हालांकि डिविलियर्स की तरह जुझारूपन नहीं दिखा पाया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com