सबसे तेज 150 विकेट लेकर अश्विन ने बनाया रिकार्ड

मोहाली। आज भारतीय स्पिन गेंदबाजों ने अपनी फिरकी से मेहमान टीम को चित कर दिया। जिसके साथ ही टीम इंडिया ने मोहाली टेस्ट मैच के दूसरे दिन अपनी पकड़ मजबूत कर ली। ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की फिरकी के आगे तो दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज नाचते नजर आए। अश्विन ने घातक गेंदबाजी की और पांच महत्वपूर्ण विकेट झटक कर एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

अश्विन सबसे तेजी से 150 विकेट लेने वाले इंडियन बॉलर बन गए हैं। उन्होंने 29वें टेस्ट मैच में यह उपलब्धि हासिल की है। उनसे पहले महान भारतीय स्पिनर इरापल्ली प्रसन्ना और अनिल कुंबले ने 34 मैचों में 150 विकेट हासिल कर रिकॉर्ड बनाया था। इसके साथ ही अश्विन ने भारतीय मैदानों पर अपने 100 विकेट भी पूरे कर लिए।

वहीँ, टेस्ट मैचों में 150 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में अश्विन चौथे स्थान पर हैं। पहले नंबर पर सिडनी बार्न्‍स हैं। बार्न्स ने 24 मैचों में 150 विकेट लिए थे। दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के वकार यूनिस हैं। यूनिस ने 27 मैचों में 150 विकेट लिए थे, वहीं तीसरे नंबर पर ग्रिमेट हैं, जिन्होंने 28 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की थी।

यही नहीं, अश्विन ने दक्षिण अफ्रीका के पांच बल्लेबाजों को अपनी फिरकी के जाल में फंसाकर एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा टेस्ट करियर में 13वीं बार किया है। अश्विन ने मोहाली टेस्ट में वान जिल, डीन एल्गर, हाशिम अमला, डेन विलास और इमरान ताहिर के विकेट लिए।

2006 में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू करने के बाद अश्विन ने पहला इंटरनेशनल टेस्ट मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ नवंबर, 2011 में खेला था जिसमें उन्होंने 9 विकेट लिए थे। उन्होंने पहला वनडे इंटरनेशनल मैच जून, 2010 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com