पति छोड़ प्रेमी संग भागने वाली महिला को तालिबानियों ने जमीन में गाड़ कर पत्‍थरों से मार डाला

काबुल| अपने प्रेमी के साथ जीवन गुजारने का फैसला करना एक अफगानी महिला की बर्बर मौत का कारण बन गया| इस महिला का निकाह इसकी मर्जी के खिलाफ किसी और शख्स से कर दिया गया था, पर उसने अपने प्रेमी के साथ रहने का फैसला किया और उसके साथ भाग निकली।इस पूरी घटना का वीडियो वायरल हुआ है।

वीडियो में दिखाया गया है कि जमीन में गड्ढा खोदकर महिला को गर्दन तक गाड़ दिया गया। महिला को पत्थर मारे जा रहे हैं। लोग भद्दी आवाजों के साथ उस पर पत्थर बरसा रहे हैं। पत्थर मार रहे लोग महिला को रुखसाना नाम से पुकार रहे थे। रुखसाना के प्रेमी को कोड़े मारने के बाद छोड़ दिया गया। वायरल हुए वीडियो में दिख रहा है कि पत्थर मारे जाने के दौरान महिला लगातार शहादा (कलमा) पढ़ रही थी और अंतिम 30 सेकेंड में उसकी आवाज बेहद तेज हो गई थी।

मंगलवार को घोर प्रांत गवर्नर सीमा जोयेंदा के प्रवक्ता ने इस वीडियो की पुष्टि की। उन्होंने कहा, “हत्या की यह घटना एक सप्ताह पहले फिरोजकोह की राजधानी घोर के बाहरी इलाके में हुई। यह इस इलाके की पहली घटना (इस साल में) है। पूरे अफगानिस्तान में महिलाओं के साथ कई समस्याएं हैं, लेकिन घोर प्रांत ज्यादा कट्टर और रूढिवादी है।”जोयेन्दा ने बताया कि रुखसाना की हत्या तालिबान, स्थानीय धार्मिक नेताओं और हथियारबंद कबीलाई लोगों ने पत्थर मार-मारकर कर दी। इस महिला का नाम केवल रुखसाना बताया है जिसकी उम्र 19 से 21 साल के बीच है।

अफगानिस्तान के केवल दो महिला गवर्नरों में से एक जोयेन्दा ने कहा कि प्रशासन की सूचना के अनुसार, रुखसाना के परिवार ने उसका निकाह उसकी मर्जी के खिलाफ किसी से किया था और वह अपनी उम्र के किसी दूसरे व्यक्ति के साथ भाग गई थी। गवर्नर ने इस घटना की निंदा की। उन्होंने कहा, “इस इलाके में इस तरह की पहली वारदात है, लेकिन यह यहीं पर नहीं रुकेगी। महिलाओं को आमतौर पर देशभर में समस्याएं झेलनी पड़ती हैं, लेकिन खासतौर से घोर में। जिस आदमी के साथ वह भागी थी उसे पत्थर नहीं मारे गए। विवाहेतर संबंध बनाने वाले पुरुष और महिला को शरिया कानून पत्थर मार-मारकर मौत के घाट उतारे जाने की बात कहता है, पर मुस्लिम देशों में इस सजा को बिरले ही अमल में लाया जाता है।”

अफगानिस्तान की एक न्यूज एजेंसी ने बताया कि यह नृशंस हत्या एक हफ्ते पुरानी है। महिला और उसका 23 वर्षीय प्रेमी कथित तौर पर शादी करने के लिए भाग गए थे। रुखसाना के परिवार ने उसकी मर्जी के खिलाफ शादी करवा दी थी। वो कथित तौर पर अपने प्रेमी के साथ शारीरिक संबंध बनाते हुए भी पकड़ी गई थी।

आपको बता दें कि अफगानिस्तान में पब्लिकली सजा देना और हत्याएं आम हैं। इस साल मार्च में काबुल की एक महिला को भीड़ ने सरेआम पीटकर और जलाकर मार डाला था। उस पर कथित रूप से कुरान जलाने का आरोप था।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com