सर्दियों में रुखी व बेजान त्वचा को यूं बनायें कोमल

नई दिल्ली| सर्दियों के मौसम से पूर्व हवा में ठंडक के साथ त्वचा में आनेवाले रूखेपन को दूर करने के लिए क्रीमी उत्पादों का प्रयोग और तेल मालिश बेहद फायदेमंद हैं। एक विशेषज्ञ ने यह जानकारी दी। एल्प्स ब्यूटी क्लीनिक की सौंदर्य विशेषज्ञ भारती तनेजा ने सर्दियों से पूर्व त्वचा को मुलायम और खूबसूरत बनाए रखने के लिए कुछ उपाय सुझाए हैं |

क्रीमी उत्पादों का प्रयोग करें : इस मौसम में जैल आधारित फेस वॉश, क्रीम और मेकअप उत्पादों की जगह क्रीमी उत्पादों का प्रयोग करें। क्रीम आधारित उत्पाद त्वचा पर एक सुरक्षित परत बनाकर सर्द दिनों में त्वचा में नमी को बनाए रखते हैं।

सनस्क्रीन का प्रयोग करें : ज्यादातर लोग केवल गर्मियों के मौसम में ही सनस्क्रीन का प्रयोग करते हैं। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि सर्दियों से पूर्व के मौसम में भी सूर्य की रोशनी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकती है। इसलिए सर्दियों में भी घर से बहार निकलने से 30 मिनट पूर्व अपनी चेहरे और शरीर के खुले हिस्सों में यूवी और पीए प्लस, प्लस, प्लस युक्त ब्रॉड स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का प्रयोग करें।

शरीर पर लगाएं तेल : शरद ऋतु की हवा त्वचा की प्राकृतिक नमी को चुरा लेती है। इसकी भरपाई करने के लिए नहाने से पूर्व 10 मिनट तेल की मालिश शरीर के पोषण की जरूरत को पूरा करने में मदद करेगी।

कंडीशनर : बालों की चमक को बनाए रखने के लिए सिलिकोन युक्त कंडीश्नर का प्रयोग करें, जो बालों की नमी को सुरक्षित रखने में मदद करेगा। घर का बना एवोकेडो मास्क भी रूखे और बेजान बालों के लिए बेहतरीन है। इसके लिए एवोकेडो के गूदे में एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल मिलाकर घोल बनाएं। यह पोषक मास्क बालों के लिए जरूरी विटामिनों, खनिजों और मुलायम करने वाले तत्वों से भरपूर है जो सर्दियों के रूखेपन से लड़ने में मदद करेगा।

हाईड्रेट करें : मौसम कोई भी हो, सौंदर्य की देखभाल के लिए भरपूर पानी पीने के नियम को न भूलें। शरीर से विषैले पदार्थो को निकालकर यह त्वचा को जवां और मुलायम बनाए रखने में मददगार है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com