ब्रिटेन के पूर्व पीएम टोनी ब्लेयर ने इराक युद्ध के 12 वर्ष बाद बोला, सारी

नई दिल्ली। ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर ने बयान देते हुए स्वीकार किया है कि आईएसआईएस के जन्म के लिए कुछ हद तक उन पर आरोप लगाए जा सकते हैं। जिसके चलते उन्होंने इराक युद्ध के लिए माफी मांगी है।

मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक, इससे पहले उन्होंने ऐसा करने से इनकार कर दिया था। उन्होंने सीएनएन को दिए एक साक्षात्कार में इस बात के लिए माफी मांगी है।

साक्षात्कार के दौरान उनसे पूछा गया कि क्या इराक युद्ध एक गलती थी ? इस पर उन्होंने कहा कि वे उन तथ्यों के लिए माफी मांगते हैं कि उन लोगों को जो खुफिया जानकारी मिली थी वह गलत थी। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही वह योजनाओं में कुछ गलतियों के लिए भी माफी मांगते हैं। उन्होंने कहा कि इराक में एक बार सत्ता परिवर्तन के बाद क्या होगा, यह समझने में गलती हुई। ब्लेयर का यह साक्षात्कार आज प्रसारित किया जाएगा।

जब उनसे पूछा गया कि क्या आईएसआईएस के जन्म के पीछे मुख्य कारण इराक युद्ध है तो उन्होंने कहा कि उनका मानना है कि इसमें कुछ सच्चाई है। उन्होंने कहा कि हालांकि आप ये नहीं कह सकते हैं कि 2003 में सद्दाम को सत्ता से हटाने के बाद 2015 की परिस्थितियों के लिए उन लोगों ने जिम्मेदारियां नहीं निभाई।

ब्लेयर के सहयोगी रहे डेविड ब्लंकेट का कहना है कि उस दौरान कैबिनेट बैठक के समय उन्होंने ब्लेयर को चेताया था कि सद्दाम के खिलाफ सैन्य कार्रवाई करने में खतरा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com