अपना पैसा डाकघर की इस बचत योजना में करें निवेश, पाएं बेहतर टैक्‍स बेनिफिट

India Post छोटी बचत योजनाओं के तहत अपना पैसा जमा करने वालों के लिए नौ छोटी बचत योजनाओं की पेशकश करता है। अगर आप भी छोटी बचत योजनाओं के तहत अपना पैसा जमा करना चाहते हैं, तो आप भी अपना पैसा डाकघर की इन बचत योजनाओं के तहत जमा कर सकते हैं।

डाकघर की इन्हीं नौ छोटी बचत योजनाओं में से एक योजना है, राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र या एनएससी। आप डाकघर की इस योजना के तहत भी अपना पैसा जमा कर सकते हैं। इसमें ना केवल आपको बेहतर ब्याज दर का फायदा मिलता है, बल्कि आपके जमा पर सरकारी सुरक्षा भी हासिल होती है। आइए जानते हैं डाकघर की इस योजना के बारे में।

कौन खोल सकता है अपना खाता

इस योजना के तहत कोई भी भारतीय व्यक्ति जिसकी उम्र 18 साल से ज्यादा है, अपना खाता खुलवा सकता है। इसमें तीन व्यक्ति अपना ज्वाइंट अकाउंट भी खुलवा सकते हैं। इसके अलावा डाकघर की इस योजना के तहत अभिभावक के द्वारा किसी नाबालिग व्यक्ति का खाता भी खोला जा सकता है।

क्या है जमा करने की रकम

इसके तहत आप कम से कम 1000 रुपए की रकम या 100 रुपए के गुणक में भी अपना खाता खोल सकते हैं। इसके तहत रकम जमा करने की कोई अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं की गई है। इसके तहत जमा कर आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कटौती के लिए पात्र होता।

मेच्योरिटी पीरियड

डाकघर की राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना के तहत मेच्योरिटी पीरियड 5 सालों का है। इसके अलावा खाताधारक की मृत्यु पर यह मेच्योरिटी पीरियड से पहले भी बंद हो जाता है।

क्या है ब्याज दर

इंडिया पोस्ट की इस योजना के तहत जमा पर सालाना 6.8 फीसद की दर से चक्रवृद्धि ब्याज दिया जाता है। अगर कोई इस योजना के तहत 1000 रुपए जमा करता है तो, 5 साल बाद उसको, 1389.49 रुपए प्राप्त होंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com