इस हफ्ते पूरे 5 दिन बंद रहेंगे बैंक! ब्रांच जाने से पहले लें पूरी जानकारी 

अक्टूबर महीने में पूरे 21 दिन बैंक की छुट्टियां हैं. ऐसे में , अगर आप भी बैंक से जुड़े काम करने वाले हैं तो पहले ये खबर पढ़ लें. अक्टूबर 2021 में नवरात्र, दशहरा समेत में कई सारे त्योहार (Festive season) के कारण बैंक बंद रहे हैं और आगे भी बंद रहेंगे. इसी क्रम आज से इस हफ्ते में पूरे 5 दिन बैंक बंद रहेंगे.

अक्टूबर में 21 दिन बंद रहेंगे बैंक 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अक्टूबर महीने के लिए आधिकारिक बैंक छुट्टियों की सूची जारी की है जिसके अनुसार, अक्टूबर महीने में 21 छुट्टियां है. इस दौरान भारत के कई शहरों में लगातार भी बैंक बंद रहेंगे. आपको बता दें कि इस 21 दिन की छुट्टी में साप्ताहिक छुट्टियां भी शामिल हैं. RBI गाइडलाइंस के अनुसार, रविवार के साथ-साथ महीने के दूसरे व चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं.

लगातार 9 दिन बंद रहेंगे बैंक

इन छुट्टियों के क्रम में इस हफ्ते 5 दिन बैंक बंद रहेंगे. हालांकि आपको बता दें कि देश भर के सभी बैंक हर दिन नहीं बंद रहेंगे क्योंकि RBI की तरफ से तय की गई छुट्टियां कुछ क्षेत्रीय त्योहारों पर भी निर्भर होती है. यानी कुछ छुट्टियां महज कुछ राज्यों के लिए ही होती है बाकी अन्य राज्यों में सभी बैकिंग कार्य आम दिनों की तरह ही होते रहेंगे. 

जानें किस दिन रहेंगे बैंक बंद?

आज यानी 19 अक्टूबर को ईद-ए-मिलाद / ईद-ए-मिलादुन्नबी / मिलाद-ए-शरीफ / बारावफात की छुट्टी है. इसके बाद इस हफ्ते मने पूरे 5 दिन बैंक बंद रहेंगे. 

देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट 

19 अक्टूबर- ईद-ए-मिलाद / ईद-ए-मिलादुन्नबी / मिलाद-ए-शरीफ / बारावफात- अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, चेन्नई, देहरादून, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद
20 अक्टूबर-महर्षि वाल्मीकि का जन्म दिन / लक्ष्मी पूजा / ईद-ए-मिलाद- अगरतला, बेंगलूरु, चंडीगढ़, कोलकाता और शिमला में बैंक बंद
22 अक्टूबर-ईद-ए-मिलाद-उल-नबी के बाद का शुक्रवार- जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद
23 अक्टूबर- शनिवार (महीने का चौथा शनिवार)
24 अक्टूबर- रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
26 अक्टूबर-विलय दिवस- जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद
31 अक्टूबर- रविवार (साप्ताहिक अवकाश)

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com