अंकुरित बाजरा खिचडी से स्वाद और हेल्थ दोनों रखें बरक़रार

सर्दी के मौसम में हम स्वाद को लेकर बहुत ध्यान देते है, तो ऐसे में आपको चाहिए कुछ हेल्दी फ़ूड जिसे खा के आप स्वास्थ्य का ध्यान रख सकते है, इसलिए हम आपको एक डिश बताने जा रहे है जिसे खा के आप स्वाद और हेल्थ दोनों बरक़रार रख सकते है, तो आइये हम आपको बताने जा रहे है अंकुरित बाजरा खिचडी जिसे आप घर पर आसानी से बना सकते है.  

सामग्री –

बाजरा – 2 कप
मूंगदाल – 1 कप
फ्रेंच बींस कसे हुए – 25 ग्राम
हरी मटर उबली – 25 ग्राम
लौकी कसी हुई – 25 ग्राम
पालक कसी हुई – 50 ग्राम
जीरा – 1 छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच
देसी घी – 1 चम्मच
सेंधा नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि –

1. इसे बनाने के लिए सबसे पहले मूंगदाल को 5 घण्टे के लिए गरम पानी में भीगो के रख दे. अब अंकुरित हो जाने के बाद इसे पानी से निकाल लें. 

2. अब सभी सब्जियों को पानी में उबाल लें 10  मिनट तक.  

3. एक पैन में 5 कप पानी डालें और उबाले, फिर इसमें बाजरा मिला दें और 30 मिनट तक पकाएं. याद रहे ये आधा पका होना  चाहिए.  

4. अब इस पैन में अंकुरित मूंगदाल, सेंधा नमक, हल्दी पाउडर को डालें और 20 मिनट तक पकाएं. 

5. जब बाजरा और मूंगदाल पक जाए तब गैस बंद कर दें, फिर इसे उबली हुई सब्जियां मिला लें साथ ही इसमें घी भी मिलाएं. इसे आप दही के साथ सर्व कर सकते है. 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com