शुल्क लगाने को तैयार , अमेरिका के खिलाफ- यूरोपीय संघ , …

फ्रांस के वित्त मंत्री ब्रूनो ली मेयर ने चेतावनी दी है कि एयरबस को सब्सिडी देने के मुद्दे पर अमेरिका ने यूरोपीय संघ (ईयू) के खिलाफ शुल्क लगाया तो यूरोपीय देशों का यह समूह जवाबी कार्रवाई के लिए तैयार है. साथ ही उन्होंने इस मसले का ‘सौहार्दपूर्वक समाधान’ निकालने की अपील की है. फ्रांसीसी मंत्री ने अमेरिकी वित्त मंत्री स्टीवन म्यूचिन से मिलने के बाद मीडिया से कहा, ‘यदि हमारे विरुद्ध अमेरिका की ओर से अनुचित और अतार्किक प्रतिबंध लगाए गए तो यूरोप भी एक जुट होकर करारा जवाब देने को तैयार है.’

ट्रंप ने आयात शुल्क लगाने की दी थी चेतावनी

हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि दोनों पक्षों के बीच इस तरह की कोई भी व्यापारिक कार्रवाई आर्थिक वृद्धि व अमेरिका और यूरोप दोनों की आर्थिक वृद्धि के लिए बुरी होगी. उन्होंने कहा, ‘हमें इससे बचना होगा. विश्व व्यापार संगठन के निष्कर्ष को देखते हुए मेरा मानना है कि अमेरिका और यूरोपीय संघ को एयरबस-बोइंग मामले के समाधान के लिए सौहार्दपूर्वक कोई समझौता करना चाहिए.’ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चेतावनी दी कि यूरोपीय संघ ने एयरबस को सब्सिडी देनी बंद न किया तो अमेरिका उसके उत्पादों के खिलाफ अपने यहां नए आयात शुल्क लगाएगा.

20 अरब डॉलर का व्यापार प्रभावित होगा

अमेरिका और यूरोपीय संघ के बीच बोइंग और एयरबस को गैर कानूनी तरीके से सरकारी सहायता देने को लेकर आरोप-प्रत्यारोप 14 साल से चला आ रहा है. यूरोपीय संघ सूत्रों ने कहा कि वह बुधवार को कुछ अमेरिकी उत्पादों की सूची जारी करेगा जिनपर यूरोपीय संघ मेंआयात शुल्क लगाए जा सकते हैं. सूत्र ने संकेत दिया कि इससे अमेरिका से यूरोपीय संघ में आने वाले करीब 20 अरब डॉलर के उत्पाद का व्यापार प्रभावित होगा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com