मिल गई कोरोना की दवाई, जापान के नये टाइप के इंफ्लुएंजा ट्रीट की दवाई से होगा कोरोना का उपचार

 कोरोना वायरस को लेकर दुनियाभर में मचे हाहाकार के बीच एक राहत भरी खबर सामने आई है. यदि द गार्डियन (The Guardian) अखबार की खबर की मानें तो कोरोना की दवाई मिल गई है. अखबार ने बताया है कि चाइना में मेडिकल अथॉरिटीज का कहना है कि जापान के नये टाइप के इंफ्लुएंजा ट्रीट करने की दवाई कोरोना वायरस का उपचार करने में असरदार साबित हो रही है.

इस दवाई का नाम फेवीपिराविर (favipiravir) है. साथ ही इसे एविगन (Avigan) के नाम से भी जाना जाता है. चीन के साइंस एंड टेक्नॉलिजी मंत्री के अधिकारीसांग शीनमिन के अनुसार, वुहान और शेनजेन में इस दवाई का 340 मरीजों पर क्लिनिकल ट्रायल किया गया है. ये अब तक की सबसे अधिक इफेक्ट करने वाली दवाई है. इसमें रोगी को 4 दिन में कोरोना पॉजिटिव से नेगेटिव होते पाया गया है. लोगों के फेफड़े  91 फीसद पर ठीक हो गए. जबकि बाकी ड्रग में ये असर 62 फीसद देखा गया.

जापान में डॉक्टर भी इस दवाई का इस्तेमाल कर रहे हैं. जापान के डॉक्टर ये तो मानते हैं कि प्रारंभिक हल्के फुल्के लक्षण इस दवाई से ठीक किये जा सकते हैं पर बेहद गंभीर स्थिति होने पर ये दवाई असर नहीं करती . हालांकि HIV मरीज को दी जानू वाली दवाई के साथ भी इसी किस्म की लिमिटेशन देखी गई है. हाल ही में जयपुर के चिकित्सकों ने कोरोना पीड़ित को HIV ठीक करने वाली दवाईयां दी थी जिसके परिणाम थोड़े बेहतर आए थे.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com