शेयर बाजार भारी गिरावट के साथ हुआ बंद, निवेशकों को 5.5 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का हुआ नुकसान

शेयर बाजार में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर जारी है. लगातार तीसरे दिन सेसेंक्स (Sensex) और निफ्टी (Nifty) भारी गिरावट के साथ बंद हुए. बाजार में चौतरफा बिकवाली के चलते सेंसेक्स 1709.58 अंक यानी 5.59 फीसदी टूटकर 28,869.51 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी 425.55 अंक यानी 4.75 फीसदी गिरकर 8,541.50 के स्तर पर क्लोज हुआ. सेंसेक्स 30 के 28 शेयर लाल निशान में रहे, जबकि निफ्टी में 6 शेयर हरे निशान में बंद हुआ. डाओ फ्यूचर्स में भी लोअर सर्किट लग गया है, जिसकी वजह से बाजार सेंटीमेंट और खराब हो गया. आज के कारोबार में सेक्टोरल इंडेक्स में निफ्टी मीडिया को छोड़ बाकी सभी में गिरावट रही. सबसे ज्यादा गिरावट बैंकिंग, ऑटो, फाइनेंशियल सर्विसेज, मेटल, फार्मा, रियल्टी सेक्टर में रही. बाजार में गिरावट से निवेशकों को 5.5 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ है.

निवेशकों के 5 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा स्वाहा
बाजार में गिरावट से एक बार निवेशकों को तगड़ा झटका लगा है. बुधवार को निवेशकों के 5 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा डूब गए हैं. मंगलवार को बीएसई पर लिस्टेड कुल कंपनियों का मार्केट कैप 1,19,52,066.11 करोड़ रुपये था, जो आज 5,68,436.93 करोड़ रुपये घटकर 1,13,83,629.18 करोड़ रुपये हो गया.

ग्लोबल मंदी की आहट
कोरोना वायरस के चलते दुनिया एक बड़ी आर्थिक मंदी की ओर जा रही है. S&P ने भारत का ग्रोथ अनुमान घटाया है. साथ ही S&P चीन और जापान का ग्रोथ अनुमान भी घाटाया है. S&P ने 2020 के लिए भारत का ग्रोथ अनुमान 5.7 फीसदी से घटाकर 5.2 फीसदी किया है जबकि चीन का ग्रोथ अनुमान 4.8 फीसदी से घटाकर 2.9 फीसदी किया है. वहीं जापान का ग्रोथ अनुमान 0.4 फीसदी से घटाकर -1.2 फीसदी कर दिया है.

वोडाफोन आइडिया का शेयर 35% टूटाAGR मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सख्ती दिखाते हुए कहा है कि सेल्फ एसेसमेंट करना कोर्ट की अवहेलना है. SC ने दिल्ली मेट्रो से याचिका वापस लेने को भी कहा है. SC ने आगे कहा है कि मामले में हमारा आदेश पूरी तरह साफ है. बकाया मामले में कोई आपत्ति बर्दाश्त नहीं की जाएगी. कोर्ट के आदेश के बिना सेल्फ एसेसमेंट गलत है. SC ने फटकार लगाते हुए पूछा है कि किसने सेल्फ एसेसमेंट की मंजूरी दी है. कंपनियां खुद को ज्यादा ताकतवर न समझें. कोर्ट ने बकाया फाइनल कर दिया है. कंपनियां कोर्ट को प्रभावित करना चाहती हैं. इस खबर के बाद वोडाफोन आइडिया के शेयर 35 फीसदी टूट गए हैं.

इंडसइंड बैंक में भारी गिरावट
इंडसइंड बैंक में 30 फीसदी की भारी गिरावट आई है. ये शेयर 6 साल के निचले स्तर पर दिख रहा है. इंडसइंड बैंक 3 महीने में 73 फीसदी गिरा है. बैंक ने कहा कि बाजार में अफवाह फैलाई जा रही है. बैंक मजबूत स्थिति में है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com