आस्था पर पड़ा कोरोना का असर, वायरस के बढ़ते खतरें के कारण बंद होंगा स्‍वामीनारायण का मंदिर

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्‍वामीनारायण प्रबंधन ने दुनिया के सभी स्‍वामीनारायण मंदिरों को बंद करने का ऐलान किया है. स्‍वामीनारायण प्रबंधन का कहना है कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण और स्थानीय लोगों, पर्यटकों और वॉलंटियर्स की सेहत को ध्यान में रखते हुए ये फैसला किया गया है.

विश्व स्वास्थ संगठन की तरफ से COVID-19 को महामारी घोषित किया जा चुका है. कोरोना वायरस से दुनिया भर में 5 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकीं हैं, जबकि 134,000 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं.

बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्‍वामीनारायण संस्था (BAPS) ने बताया कि अमेरिका, कनाडा, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया के मंदिर पहले ही बंद हो चुके हैं, जबकि भारत और अफ्रीका के स्‍वामीनारायण मंदिर एक हफ्ते के अंदर बंद कर दिए जाएंगे. स्‍वामीनारायण संस्था के अमेरिका में करीब 100 मंदिर हैं.

BAPS ने एक मीडिया रिलीज में बताया कि भीड़ को रोकने के लिए पूरी दुनिया के BAPS मंदिरों को बंद किया जाएगा लेकिन श्रद्धालुओं के लिए एक खास व्यवस्था की गई है. श्रद्धालुओं को हर मंदिर की वेबसाइट के जरिए प्रतिदिन दर्शन कराया जाएगा. BAPS का कहना है कि वह दुनिया भर के श्रद्धालुओं को आध्‍यात्‍मिक ज्ञान देना भी जारी रखेगा.

संस्था का कहना है कि जिन शहरों में उनके मंदिर हैं वहां के स्‍थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर काम किया जा रहा है. दूसरे कई आपदाओं की तरह इस महामारी से भी लड़ने में संस्था स्थानीय तौर पर सहयोग करेगी और अपनी पूरी भूमिका निभाएगी. इसके अलावा संस्था सत्‍संग के आयोजनों के लिए भी दूसरे तरीके खोज रही है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com