बालों और त्वचा की हेल्दी के लिए कपूर है बहुत ही फायदेमंद, जानें इसके प्रयोग के बारे में

कपूर (Camphor) का इस्तेमाल न केवल कीटाणुओं को भगाने के लिए किया जाता है बल्कि इससे बाल और स्किन भी स्वस्थ रहते हैं. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बालों और त्वचा को भी हेल्दी रखना जरूरी होता है. त्वचा और बालों को हेल्दी और सुंदर रखने के लिए अधिकतर लोग बाजार में मिलने वाले महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. कई बार ये प्रोडक्ट्स फायदा पहुंचाने की जगह आपका नुकसान कर देते हैं. इनसे कई तरह के इंफेक्शन फैल जाते हैं. ऐसे में आप घर पर आसानी से मिलने वाले कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं. कपूर की मदद से आप न केवल घर से कीटाणुओं को दूर कर सकते हैं बल्कि इससे आप आसानी से अपने बालों और स्किन को बेहतर बना सकते हैं.

कपूर का नाम सुनते ही मंदिर और पूजा-पाठ की याद आ जाती है लेकिन अब आप इसका इस्तेमाल पूजा-पाठ के साथ साथ अपनी स्किन और बालों के लिए भी कर सकते हैं. कपूर को सिन्नामोम कैम्फोरा के पेड़ से लिया जाता है और इससे कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं. कपूर का इस्तेमाल कई प्रकार के बाम और रब्स में किया जाता है, जो शारीरिक दर्द में आराम पहुंचाते हैं.

कपूर को सर्दी, खांसी और कफ के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छे होते हैं. कपूर में किसी भी तरह का कैमिकल मौजूद नहीं होता है. आइए आपको बताते हैं बालों और स्किन को हेल्दी रखने के लिए कैसे करें कपूर का इस्तेमाल.

डैंड्रफ से मुक्ति
ज्यादातर लोग डैंड्रफ की समस्या से परेशान रहते हैं. इसके लिए वह कई तरह के नुस्खे भी अपनाते हैं लेकिन कई बार कोई फायदा नहीं होता. आप डैंड्रफ को दूर करने के लिए कपूर की मदद ले सकते हैं. ये आपके बालों से डैंड्रफ को तुरंत दूर कर देगा. कपूर में एंटी-फंगल तत्व पाए जाते हैं. साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी तत्व होते हैं जो बालों से डैंड्रफ को निकालने का काम करते हैं.

बालों से जूं को करता है बाहरअगर आपके बालों में जूं पनपने की समस्या है तो आप कपूर का इस्तेमाल कर इन्हें भगा सकते हैं. इसके लिए आपको नारियल के तेल में कपूर को मिला कर इसे अपने बालों में लगाना होगा. इसका इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में बालों से जूं निकल जाएगी.

बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा
कई लोग बाल झड़ने की समस्या से जूझते रहते हैं. वहीं कुछ लोगों के बाल अत्यधिक पतले होते हैं. ऐसे में आपके लिए कपूर काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. ये आपके बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के साथ ही उन्हें स्मूथ करने का काम भी करता है. इतना ही नहीं अगर आप रोजाना इसका इस्तेमाल अपने बालों पर करते हैं तो इससे आपके बालों में नैचुरल चमक दिखाई देगी.

चेहरे से पिंपल्स होंगे दूर
आजकल पिंपल्स और मुंहासे लोगों के लिए एक आम समस्या हो गई है लेकिन कपूर इसको दूर करने के लिए असरदार साबित हो सकता है. ये आपको पिंपल और मुंहासों को धीरे-धीरे हटाने का काम करता है और आपके चेहरे से सूजन को भी कम करता है.

फंगल इंफेक्शन से छुटकारा
कपूर स्किन पर होने वाले फंगल इंफेक्शन की समस्या को भी दूर करता है. ये आपकी त्वचा में नई चमक लाता है और उसे निखारता भी है. कपूर में मौजूद एंटी-फंगल गुण स्किन में मौजूद गंदे बैक्टीरिया को मारने का काम करता है. यही कारण है कि फंगल इंफेक्शन से आसानी से मु्क्ति मिल जाती है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com