AGR का भुगतान करने के लिए टेलीकाम कंपनिया प्रीपेड प्लान की कीमत में 25 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी

मोबाइल पर बात करना अब महंगा होगा, क्योंकि जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया तीनों ही आने वाले समय में प्रीपेड प्लान महंगे कर सकती हैं।

दरअसल, हाल ही में एक मीडिया रिपोर्ट सामने आई थी, जिसमें कहा गया था कि कंपनियां एजीआर (AGR) का भुगतान करने के लिए जल्द प्रीपेड प्लान की कीमत में 25 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी।

हालांकि, अब तक तीनों कंपनियों ने टैरिफ हाइक को लेकर कोई सकेंत नहीं दिए हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन तीनों कंपनियों ने पिछले साल दिसंबर में अपने टेरिफ प्लान महंगे किए थे।

अगर जियो के 149 वाले प्लान में 25 फीसदी इजाफा होता है, तो इसकी कीमत 186 रुपये हो जाएगी। इस प्लान के लिए आपको 37.25 अतिरिक्त देने होंगे।

सुविधाओं की बात करें तो आपको इस पैक में प्रतिदिन 1 जीबी डाटा, जियो-टू-जियो नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग, अन्य नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए 300 एफयूपी मिनट, 100 एसएमएस, प्रीमियम एप्स की मुफ्त में सब्सक्रिप्शन और 24 दिनों की वैधता मिलेगी।

यदि एयरटेल के 219 वाले प्लान में 25 फीसदी की बढ़ोतरी होती है, तो इसकी कीमत 273 रुपये हो जाएगी। इस प्लान के लिए 54.75 रुपये अतिरिक्त देने पड़ेंगे।

इस रिचार्ज पैक में यूजर्स को 1 जीबी डाटा, 100 एसएमएस, किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग, फ्री प्रीमियम सब्सक्रिप्शन एप्स और 28 दिनों की समय सीमा मिलेगी।

वोडाफ़ोन के 199 वाले प्लान की बात करें तो 25 फीसदी इजाफे के बाद इस प्लान की कीमत 248 रुपये हो जाएगी। इस प्रीपेड प्लान के लिए यूजर्स को 49.75 रुपये एक्ट्रा देने होंगे।

इस पैक में भी यूजर्स को 1 जीबी डाटा प्रतिदिन, 100 एसएमएस, किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग, मुफ्त में प्रीमियम एप्स की सब्सक्रिप्शन और 28 दिनों की वैधता मिलेगी।

हाल ही में टेलीकॉमटॉक की रिपोर्ट में कहा गया था कि इस बार 28 दिन वाले टैरिफ प्लान की कीमतें बढ़ने की संभावना है, जिससे टेलीकॉम कंपनियों के एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARAPU) में इजाफा होगा।

रिपोर्ट में आगे कहा गया था कि 28 दिन वाले ग्राहकों के साथ खतरा है, क्योंकि अच्छी सेवा नहीं मिलने पर वह दूसरे ऑपरेटर्स के साथ जुड़ जाते हैं। जबकि 84 दिन प्लान वाले ग्राहक स्थायी होते हैं।

विशेषज्ञों का कहना हैं कि 28 दिन वाले प्लान में लोगों के पास विकल्प बहुत कम हैं। बीते दिसंबर में 28 दिनों वाले प्लान की कीमत में महज 15 फीसदी तक की वृद्दि हुई थी जिसके बाद इन प्लान की कीमत 148 रुपये तक पहुंच गई थी।

वहीं डच बैंक का कहना है कि टेलीकॉम कंपनियों को 28 दिन की वैधता के साथ अधिक डाटा वाले प्लान पेश करने चाहिए। उदाहरण के तौर पर 5 जीबी, 10 जीबी और 20 जीबी के डाटा प्लान लॉन्च किए जा सकते हैं।

इनकी कीमतें क्रमश- 200, 300 और 400 रुपये होगी। इन प्लान के जरिए टेलीकॉम कंपनियों को अपने ARPU में कम-से-कम 50 रुपये का इजाफा देखने को मिलेगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने दिसंबर की शुरुआत में ही डाटा प्लांस की कीमत में बढ़ोतरी की थी। हालांकि, उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए कंपनियों ने कई ऑफर्स के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा दी थी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com