एक ऐसा देश जहाँ अपना जिस्म बेचकर पढ़ती हैं लड़कियां

फ्रीटाउन। कहते हैं कि शिक्षा हमें नैतिकता के रास्ते पर ले जाती है लेकिन पश्चिमी अफ्रीकी देश सिएरा लियोन में ठीक इसका उलट हो रहा है। जहाँ गरीबी इस कदर हावी है कि स्कूल की फीस भरने के लिए नाबालिग लड़कियां मजबूरन जिस्मफरोशी जैसे अनैतिक काम को करने के लिए मजबूर हैं।

पश्चिमी अफ्रीकी देश सिएरा लियोन में लड़कियां अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए वेश्यावृत्ति का धंधा करके पढ़ाई के लिए फीस जमा कर रही हैं और इसके लिए उनके पास कोई दूसरा रास्ता नहीं है। इस काम में उतरने वाली लड़कियों में कइयों की उम्र तो 13 साल है।

ये लड़कियां हर रात क्लाइंट्स ढूंढती हैं और उनके साथ सेक्स करतीं हैं। इससे हुई कमाई से अपना और अपने परिवार का पेट पालती हैं और अपनी स्कूल की फीस जमा करती हैं।

डेलीमेल में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, 17 वर्षीया अमीनाता उन सैंकड़ों लड़कियों में से एक है जो वेश्यावृत्ति करके अपनी पढ़ाई जारी रखें हैं।

अमीनाता ने यह रास्ता सिर्फ और सिर्फ गरीबी के चलते चुना। इसके परिवार ने स्कूल जाने के लिए उसे आर्थिक सहायता देने से साफ इंकार कर दिया था।

छपी रिपोर्ट के अनुसार, तीन क्लाइंट्स के साथ रात बिताने के बाद उसे 850 रुपए कमा लेती है। इन पैसों का इस्तेमाल वो अपनी स्कूल की फीस जमा करने, किताबें और स्कूल यूनिफॉर्म खरीदने में करती है। अगर कुछ रुपये बचे तो घर में लग जाता है।

अमीनाता अपनी पढाई के लिए इस तरह का जीवन जी रही है, ऐसा किसी को नहीं पता था लेकिन जब वह गर्भवती हो गई तो उसका स्कूल छूट गया।

अफ्रीका के सबसे गरीब देशों में सिएरा लियोन गिनती होती है। यहां स्कूल में साल भर की फीस 3700 रुपए है, लेकिन कई परिवार ऐसे हैं, जो गरीबी के चलते इतनी फीस दे पाने में सक्षम नहीं हैं।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com