Home / खेल / Happy Birthday Cricket: आज ही के दिन खेला गया था पहला टेस्ट, 2 मिनट में जानें कैसे बदला यह खेल

Happy Birthday Cricket: आज ही के दिन खेला गया था पहला टेस्ट, 2 मिनट में जानें कैसे बदला यह खेल

भारत समेत अनेक देशों में जिस क्रिकेट को लोग दीवानगी की हद तक पसंद करते हैं, उसका पहला अंतरराष्ट्रीय मैच आज ही के दिन (15 मार्च) खेला गया था. साल 1877 में यह मैच इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था. मेलबर्न में खेला गया यह टेस्ट मैच मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने जीता था. उसने क्रिकेट के जन्मदाता देश इंग्लैंड को 45 रन से हराया था. 15 मार्च को शुरू हुए इस मैच का नतीजा 19 मार्च को आया था.  इस टेस्ट मैच की खासियत यह थी कि इसकी कोई समयसीमा तय नहीं थी.

पहला टेस्ट मैच शुरू होने से पहले इसके कुछ नियम तय किए गए. इसके मुताबिक यह तय किया गया था कि दोनों टीमें दो-दो पारियां खेलेंगी. जब तक दोनों टीमों की पारियां खत्म नहीं होंगी, तब तक मैच चलता रहेगा. 1877 में शुरू हुआ टेस्ट क्रिकेट 1888 तक दो देशों के बीच ही खेला जाता रहा. दक्षिण अफ्रीका 1889 में टेस्ट खेलने वाला तीसरा देश बना. आज की तारीख में, यानी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट शुरू होने के 142 साल बाद भी सिर्फ 12 देश ही टेस्ट क्रिकेट खेलते हैं. 142 साल के क्रिकेट इतिहास की 10 दिलचस्प फैक्ट…

1. क्रिकेट का पहला टेस्ट मैच 15-19 मार्च के बीच खेला गया था. टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) के इतिहास में इंग्लैंड के अल्फ्रेड शॉ ने पहली गेंद डाली. ऑस्ट्रेलिया के चार्ल्स बैनरमैन ने इस गेंद का सामना किया. उन्होंने पहला शतक (165 रन) भी लगाया. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 245 और दूसरी पारी में 104 रन बनाए. इंग्लैंड की पहली पारी 196 और दूसरी पारी 108 रन पर सिमटी.

2. साल 1912 में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच त्रिकोणीय सीरीज खेली गई. यह क्रिकेट इतिहास की पहल त्रिकोणीय सीरीज थी. इस सीरीज में नौ मैच खेले गए. इनमें से इंग्लैंड ने चार और ऑस्ट्रेलिया ने दो मैच जीते. तीन मैच ड्रॉ रहे थे.

3. भारत (Team India) ने 1932 में पहला टेस्ट मैच खेला. 25 से 28 जून के बीच खेले गए इस मैच में इंग्लैंड ने भारत को 158 रन से हराया था. भारत टेस्ट क्रिकेट में एंट्री करने वाला छठा देश था. उससे पहले न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज भी टेस्ट खेलना शुरू कर चुके थे.

4. भारत ने पहला टेस्ट मैच 1952 में जीता था. उसने छह से 10 फरवरी के बीच चेन्नई में खेले गए इस मैच में इंग्लैंड को पारी और आठ रन से हराया था. इस मैच में पॉली उमरीगर (130) और पंकज रॉय (111) ने शतक बनाए थे. वीनू मांकड़ (8/55, 4/53) ने मैच में 12 विकेट झटके थे.

5. साल 1971 में पहला वनडे मैच (ODI Cricket) खेला गया. पांच जनवरी को खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को पांच विकेट से हराया था. यह मैच 40-40 ओवर का था. इंग्लैंड की टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 39.4 ओवर में 190 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया ने 34.6 ओवर में पांच विकेट खोकर 191 रन बना लिए.

6. साल 1975 में पहला विश्व कप (ICC World Cup) इंग्लैंड में खेला गया. इस विश्व कप में आठ देशों की टीमों ने हिस्सा लिया. इन टीमों के बीच 15 मैच खेले गए. वेस्टइंडीज की टीम ने क्लाइव लॉयड (Clive Lloyd) की कप्तानी में यह टूर्नामेंट जीता. भारत ने इस टूर्नामेंट में तीन मैच खेले. भारतीय टीम इंग्लैंड और न्यूजीलैंड से हार गई. उसने एकमात्र मैच ईस्ट अफ्रीका से जीता.

7. साल 1983 में भारत ने कपिल देव (Kapil Dev) की कप्तान में पहला विश्व कप जीता. इसे क्रिकेट इतिहास का टर्निंग प्वाइंट कहा जा सकता है. इसी विश्व कप के बाद क्रिकेट भारत के गांव-गांव तक पहुंचा और यह सिर्फ सबसे लोकप्रिय खेल ही नहीं बना, बल्कि इसने दूसरे खेलों की लोकप्रियता को अपने पाले में खींच लिया.

8. साल 2005 में पहला टी20 इंटरनेशनल मैच (T20 Cricket) खेला गया. 17 फरवरी को खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 44 रन से हराया. इस तरह ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट का पहला मैच जीतने वाला देश बना. दूसरी ओर, इंग्लैंड की टीम के नाम तीनों फॉर्मेट की पहली हार दर्ज हुई.

9. साल 2007 में पहला टी20 विश्व कप (T20 World Cup) खेला गया. दक्षिण अफ्रीका में खेले गए इस विश्व कप में 12 टीमों के बीच 27 मैच खेले गए. भारत ने एमएस धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में पहले टी20 विश्व कप का खिताब जीता. उसने फाइनल में परंपरागत प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को हराया.

10. साल 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की शुरुआत हुई. यह आज की तारीख में दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग है. इस लीग में दुनिया के सभी देशों के खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं या सकते हैं. आईपीएल (IPL) की लोकप्रियता और महत्व को देखते हुए ज्यादातर देश इसकी टाइमिंग में अपने मैच नहीं रखते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com