Home / व्यवसाय / डॉलर के मुकाबले रुपये में नजर आई 3 पैसे की मजबूती, इस स्तर पर खुला

डॉलर के मुकाबले रुपये में नजर आई 3 पैसे की मजबूती, इस स्तर पर खुला

नई दिल्ली : विदेशी बाजारों में तथा राष्ट्र में विदेशी पूंजी प्रवाह बढ़ने से मंगलवार को विदेशीमुद्रा विनिमय मार्केट में  डॉलर के मुकाबले रुपया 3 पैसे की मजबूती के साथ 69.67 रुपये के स्तर पर खुला है। मार्केट से प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि निर्यातकों व बैंकों की डॉलर बिकवाली से भी घरेलू मुद्रा को समर्थन प्राप्त हुआ। विदेशी निवेशकों ने मंगलवार को इंडियन मार्केट में पूंजी निवेश जारी रखा जिससे घरेलू मुद्रा को बल मिला।

इस कारण दिखी तेजी 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक विदेशी निवेशकों ने मंगलवार को पूंजी मार्केट में 2,477 करोड़ रुपये का निवेश किया। इससे पहले उन्होंने सोमवार को 3,810.60 करोड़ रुपये का निवेश किया था। अतंर बैंकिंग मुद्रा मार्केट में रुपये की विनिमय दर 69.73 पर खुली व कारोबार के दौरान शेयर मार्केट में भारी तेजी के चलते 25 पैसे बढ़कर 69.64 तक मजबूत हो गया।

इससे पहले ऐसे रहे थे हाल 

जानकारी के अनुसार बाद में रुपये का आरंभिक फायदा कुछ कम हो गया व अंत में कारोबार की समाप्ति पर रुपया अपने पिछले बंद भाव के मुकाबले 18 पैसे अथवा 0.26 फीसदी की मजबूती के साथ प्रति डॉलर 69.71 रुपये पर बंद हुआ। सोमवार को भी रुपया 25 पैसे की मजबूती के साथ बंद हुआ था। बीएसई सूचकांक मंगलवार को 481.56 अंक अथवा 1.30 फीसदी की तेजी के साथ 37,535.66 अंक पर बंद हुआ।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com