Home / जरा हटके / भारत की इन जगहों पर आपको मिलेगा अथाह ख़जाना, जानकर घूम जायेगा सर

भारत की इन जगहों पर आपको मिलेगा अथाह ख़जाना, जानकर घूम जायेगा सर

भारत में कई मंदिर ऐसे हैं जहां पर तना खजाना है कि आप सोच भी नहीं सकते हैं. खजाने का नाम सुनते ही सभी के सामने अली बाबा की गुफा का दृश्य आ जाता हैं. लेकिन हैं आपको कुछ ऐसे मंदिर मेके बारे में बताने जा रहे है जहां अथाह सोना है.  लेकिन अब कहाँ ऐसे खजाने देखने को मिलते हैं, तो हम आपको बताना चाहेंगे कि देश में आज भी कई जगह खजाने हैं. इनके बारे में आपको भी नहीं पता होगा. 

* पद्मनाभस्वामी मंदिर के तहखाने, केरल 
केरल के श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर को अंतरराष्ट्रीय ख्याति मिली जब जून 2011 में इसके एक तहखाने को खोला गया. अधिकारी अंदर का दृश्य देख कर स्तब्ध रह गए. उस तहखाने में गहने, मुकुट, मूर्तियों के साथ रोजाना इस्तेमाल किए जाने वाले बर्तन थे. लेकिन यह सब सोने के थे और इनमें कई नगीने भी लगे थे. तहखाने में मिले इस खजाने की अंतरराष्ट्रीय कीमत 22 अरब डॉलर आंकी गई.

सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिया कि दूसरा तहखाना तभी खुलेगा जब पहले तहखाने में मिली संपत्ति का सारा कागजी काम पूरा हो जाएगा. मंदिर के पुजारियों के अनुसार, दूसरे तहखाने में और भी बड़ा खजाना है, जिसकी रक्षा ‘नाग’ करते हैं. इसे खोलने से भारी तबाही हो सकती है.

* अलवर का मुगल खजाना, राजस्थान
अलवर का किला दिल्ली से 150 किलोमीटर दूर, राजस्थान के अलवर जिले में हैं. लोककथा के अनुसार, मुगल राजा जहांगीर ने अपने निर्वासन के समय यहां शरण ली थी और अपना खजाना यहीं छुपाया था. कहा जाता है कि खजाने का बहुत बड़ा हिस्सा अब भी किले में ही छुपा है. मुगल साम्राज्य से पहले भी अलवर का राज्य बेहद संपन्न था. यहां के कप पन्ने से बनाएं जाते थे.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com