Home / जरा हटके / सबसे ज्यादा पौष्टिक और फायदेमंद होता है कॉकरोच का दूध, जानिए कैसे

सबसे ज्यादा पौष्टिक और फायदेमंद होता है कॉकरोच का दूध, जानिए कैसे

आजतक आपने गाय, भैंस, बकरी, ऊंट जैसे और भी कई जानवरों के दूध के बारे में तो सुना होगा लेकिन क्या अपने कभी कॉकरोच के दूध के बारे में सुना है? कॉकरोच का नाम सुनते ही कुछ लोगों को डर लगने लगता है या फिर कुछ को घिन आने लग जाती होगी लेकिन हम आपको बता दें यही कॉकरोच हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. सुनकर भले ही आप हैरान हो गए हो लेकिन हाल ही में हुई एक रिसर्च में ये खुलासा हुआ है.

शायद आपको ये ना पता हो कि कॉकरोच की एक ऐसी प्रजाति है जो दूध देती है. इतना ही नहीं आपको ये भी बता दें कि कॉकरोचों में यही एक ऐसी प्रजाति होती है जो अंडे नहीं देती बल्कि बच्चे पैदा करती है. खास बात तो ये है कि कॉकरोच के दूध में बाकि जानवरों के मुकाबले काफी ज्यादा पौष्टिक तत्व होते हैं और दुनियाभर में कई ऐसे लोग है जो कॉकरोच के दूध का सेवन कर रहे हैं और आने वाले दिनों में यह बड़ा बाजार बनकर उभरने वाला है. हाल ही में इस बारे में भारतीय वैज्ञानिक सुब्रमण्यम रामाश्वमई ने बताया कि, ‘कॉकरोच की एक प्रजाति है जिसे विज्ञान की दुनिया में ‘डिप्लोप्टेरा पंक्टाटा या पैसिफिक बीटल कॉकरोच’ के नाम से जाना जाता है. पैसिफिक बीटल कॉकरोच प्रजाति के कॉकरोच हैं जो बच्चे पैदा करती है.’ आपको बता दें इस प्रजाति के बच्चे हमेशा जवान रहते हैं.

ऐसे में पैसिफिक बीटल कॉकरोच अपने बच्चों को हमेशा जवान रखने के लिए रोज उन्हें दूध फैटी है. वह जो दूध अपने बच्चों को पिलाती है, उसमें गाय के दूध से भी चार गुना ज्यादा पौष्टिक तत्व होते हैं. अब आपके दिमाग में भी ये सवाल आया होगा कि, कॉकरोच के दूध में ऐसा क्या होता है जो इसको इतना शक्तिशाली बना देता है? तो इसका जवाब देते हुए सुब्रमण्यम ने बताया कि ,’कॉकरोच के दूध में प्रोटीन क्रिस्टल नाम की एक धातु मिला हुआ होता है जो इसको इतना पावर फुल बनाता है.’

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com