Home / टेक्नोलोजी / Asus ROG को हमने कुछ समय तक इस्तेमाल किया

Asus ROG को हमने कुछ समय तक इस्तेमाल किया

 बाजार में फ्लैगशिप डिवाइस की तो कमी है है लेकिन गेम लवर्स के लिए स्मार्टफोन्स के मामले में विकल्पों की कमी जरूर है। लेकिन PUBG ने स्मार्टफोन गेमिंग को एक अलग ही स्तर पर ला दिया है। अब स्मार्टफोन कंपनियां यह समझने लगी हैं की गेमिंग स्मार्टफोन्स में कुछ अच्छा करने की जरुरत है। इसी कड़ी में Asus अपना गेमिंग स्मार्टफोन Asus ROG लेकर आया। इस डिवाइस को हमने कुछ समय तक इस्तेमाल किया। 69999 रुपये की कीमत में यह स्मार्टफोन कितना खरा उतरता है और क्या आपको अपने अगले गेमिंग स्मार्टफोन के रूप में इस फोन को चुनना चाहिए, जानते हैं इस रिव्यू में:

डिजाइन: Asus ROG डिजाइन के मामले में आम फोन्स से काफी अलग है। इसकी गिलास और मेटल बॉडी इसे यूनिक लुक देती है। फोन के रियर पर फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ ड्यूल कैमरा दिया गया है। इसका ड्यूल कैमरा सेटअप फोन की बॉडी में ही दिया गया है। इसलिए कैमरा बम्प अलग से बॉडी के बाहर नहीं निकलता।

फोन के लेफ्ट में ड्यूल टाइप-C पोर्ट दी गई है। यह AeroActive Cooler जैसे एक्सेसरीज को जोड़ने के काम आती है। ROG फोन का बैक पैनल कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 से बना है। इसी के साथ इसके बैक पर Asus Aurasync RGB लाइटिंग दी गई है जो बूस्ट मोड एक्टिवेट करने पर काम करती है। लुक में फोन आम फोन्स जैसा नहीं लगता लेकिन टफ लुक्स देता है। हमें फोन लुक्स के मामले में अच्छा लगा।

डिस्प्ले और साउंड: Asus ROG फोन डिस्प्ले के मामले में काफी अच्छे रिजल्ट देता है। फोन में 6.0 इंच के OLED डिस्प्ले के साथ 18:9 का आस्पेक्ट रेश्यो दिया गया है। इसकी स्क्रीन को गोरिल्ला ग्लास 6 से प्रोटेक्ट किया गया है। इसका डिस्प्ले 90Hz रिफ्रेश रेट पर 1ms रिस्पांस टाइम देता है। इससे आपका गेमिंग का अनुभव काफी बेहतर हो जाता है। आपको बता दें, Asus ROG दुनिया का ऐसा पहला स्मार्टफोन है जो OLED डिस्प्ले के साथ 90Hz रिफ्रेश रेट उपलब्ध करवा रहा है। इसका डिस्प्ले यूट्यूब, नेटफ्लिक्स, अमेजन जैसे कई प्लेटफॉर्म्स पर FHD HDR कंटेंट सपोर्ट करता है। इसमें ऐप्स को इस्तेमाल करने से लेकर गेमिंग तक में स्मूद एक्सपीरिएंस मिलता है। स्मार्टफोन में ड्यूल फ्रंट फेसिंग स्टीरियो स्पीकर दिया गया है। लाउडनेस और साउंड क्लैरिटी के मामले में भी फोन अच्छा परफॉर्म करता है।

कैमरा: Asus ROG में 8MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इसके रियर पर 12MP RGB सेंसर और 8MP सुपर वाइड-एंगल लेंस दिया गया है। अगर आपको Asus Zenfone 5z का कैमरा पसंद आया है तो आप ROG के कमरे से भी खुश रहेंगे। फोन में Sony IMX 363 सेंसर दिया गया है जो Google Pixel 3 में भी इस्तेमाल हुआ है। सेंसर ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन के साथ f/1.8 अपर्चर दिया गया है। यह लो-लाइट में बेहतर वीडियोज और पिक्चर में ब्लरनेस कम करने के काम आता है।

कैमरा परफॉरमेंस की बात करें तो ROG फोन दिन में या अच्छी लाइट में बेहतर पिक्चर क्वालिटी देता है। सेल्फी कैमरा से लो-लाइट में ली गई पिक्चर्स में डिटेलिंग की कमी लगती है। कैमरा की बात करें तो कंपनी ने गेमिंग स्मार्टफोन होते हुए भी इसमें फ्लैगशिप स्मार्टफोन के सभी फीचर्स देने का प्रयास जरूर किया है। लेकिन कैमरा के मामले में हम इतना संतुष्ट नहीं हुए है। इस रेंज में इसके कैमरा से आपको बेसिक अच्छी पिक्चर्स मिल जाएंगी।

परफॉरमेंस: परफॉरमेंस के मामले में इस फोन को पावरफुल फोन कहा जा सकता है। इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 SoC दिया गया है। इसमें 2.96 GHz Adreno 630 के साथ 4 हाई-परफॉरमेंस कोर्स हैं। गेमिंग करते समय या मल्टी-टास्किंग करते समय हमें फोन लैग की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। यहां इसके खास X मोड के बारे में बताना जरुरी है।

Asus ने इस फोन में गेमिंग परफॉरमेंस को बूस्ट करने के लिए X मोड दिया है। X मोड गेम-बूस्ट मोड की तरह ही है। यह मोड CPU, GPU और RAM को फ्री करने का काम करता है जिससे गेमिंग का बेहतर अनुभव मिल सके। इसी के साथ इसमें गेमिंग से जुडी कई कस्टम सेटिंग्स का विकल्प भी दिया गया है।

फोन के साथ ही AeroActive Cooler भी दिया गया है। यह फोन को गेम्स खेलते समय ठंडा रखने का काम करता है। हालांकि, इसमें फैन लगा है जो थोड़ी बहुत बैटरी की खपत तो करता ही है। लेकिन गेमिंग करते समय आप Cooler के साथ ही चार्जर भी लगा सकते हैं।

बैटरी: ROG फोन में 4000 mAh की बड़ी बैटरी दी गई है। अगर आप फोन का पूरा यूसेज करते हैं तो आपको फोन दिन में दो बार चार्ज करना पड़ सकता है। जहां आजकल फ्लैगशिप फोन्स में ही इतनी बैटरी मिलती है। वहां, गेमिंग स्मार्टफोन में बैटरी की अधिक खपत लाजमी है। हालांकि, डिवाइस सुपर फास्ट 30W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है। इससे फोन की बैटरी लगभग 1 घंटे में 0 से 100 प्रतिशत हो जाती है। चार्ज करते-करते गेम्स खेलने से या ऐप्स का इस्तेमाल करने से चार्जिंग स्पीड पर असर नहीं पड़ता है।

हमारा फैसला: अगर आप गेमिंग स्मार्टफोन लेने की सोच रहे हैं तो इस समय Asus ROG से अच्छा गेमिंग स्मार्टफोन नहीं है। IPX4 वाटर-रेसिस्टेंट, सुपर फास्ट चार्जिंग, फास्ट चिपसेट, 8GB रैम, 128GB इंटरनल स्टोरेज समेत फोन में कई पावरफुल फीचर्स मौजदू हैं। हालांकि, कैमरा और बैटरी के मामले में फोन बेहतर कर सकता था। इसी के साथ इसमें एक्सपेंडेबल स्टोरेज की कमी भी खलती है। अगर आप परफॉरमेंस और गेमिंग स्मार्टफोन का काम्बिनेशन ढूंढ रहे हैं तो यह फोन आपके लिए है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com