Home / व्यवसाय / फाइनेंशियल प्लानिंग में हो रही दिक्कत तो करें ये काम

फाइनेंशियल प्लानिंग में हो रही दिक्कत तो करें ये काम

कई बार लाख कोशिशों के बावजूद लोग पैसे नहीं बचा पाते। इसकी खास वजह है कि बचत को लेकर सही तरह से प्लानिंग नहीं हो पाती। ऐसे में जब अचानक पैसों की जरूरत पड़ती है तो किसी से उधार लेना पड़ता है या बैंक से लोन लेना पड़ता है। हम इस खबर में कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा धन बचत करने में मदद मिलेगी।

बचत की आदत डालें

अपनी कमाई से हर महीने कुछ बचत करने की आदत डालें। इसके लिए अपनी आय बढ़ने का इंतजार न करें। बजट बनाने के बाद घर खर्च और बिल भुगतान की रकम निकालने के बाद कुछ पैसे नियमित रूप से निवेश करें। तब जाकर आप पैसे से पैसा बना सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड

क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल में आपको सावधानी बरतनी चाहिए। हालांकि पैसे न रहने के वक्त इसका इस्तेमाल काफी सही लगता है और इसकी मदद से आप आसानी से कैश की किल्लत से छुटकारा पा लेते हैं। लेकिन आपको क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल सोच समझकर करना चाहिए। कई दफा हम ऐसी खरीदारी कर लेते हैं, जिसके बारे में हमारा प्लान नहीं था।

क्रेडिट कार्ड के बिल का पेमेंट करें

आप क्रेडिट कार्ड के बिलों का पूरा भुगतान करें। क्योंकि अगर आपने पूरा रकम नहीं चुकाया तो आपको बाकी बचे रकम पर ब्याज देना होगा। ऐसे में आपको अतिरिक्त पैसे खर्च करने होंगे।

क्रेडिट स्कोर का रखें ध्यान

अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आप जरूर क्रेडिट स्कोर का ध्यान रखें। बैंक से लोन लेने के लिए क्रेडिट स्कोर बहुत जरूरी होता है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर नहीं हुआ तो आपको कार लोन, होम लोन या अन्य लोन लेने में काफी मुश्किल आएगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com