Home / लाइफस्टाइल / ये टिप्स बढ़ाएंगी आपके नाख़ून और बनेंगे सुंदर

ये टिप्स बढ़ाएंगी आपके नाख़ून और बनेंगे सुंदर

लड़कियों के लम्बे नाख़ून उनके हाथों की शान होते हैं. उस पर कोई अट्रैक्टिव नेल पोलिश लगा लेने से उन पर वो कलर काफी खिलने लगता है. लड़कियों के नाखून यदि सुंदर हों तो अंगुलियों की खूबसूरती बढ़ा देते हैं. आज के समय में लंबे नाखून रखने का चलन है. यदि इनकी ठीक से देखभाल नहीं की गई तो नाखून टूट जाते हैं. नाखून बढ़ाने और उन्हें टूटने से बचाने के लिए उचित आहार लेने की ज़रूरत होती है. अगर आप भी बढ़ाना चाहती हैं तो इन टिप्स की मदद से आप उन्हें बड़ा कर सकती हैं.

नाखून बढ़ाने के उपाय 

* नाखूनों की साफ-सफाई नियमित करें. विटामिन बी7 युक्‍त आहार नाखूनों को मज़बूत करते हैं. विटामिन बी7 हमें दाल व सब्ज़ियों में मिलते हैं.

* नाखून छोटे होने का मुख्‍य कारण उचित आहार न लेना और हार्मोनल बदलाव होता है. यदि नाखून बढ़ाने हों तो सबसे पहले थॉयराइड टेस्‍ट करा लेना चाहिए.

* नारियल तेल, जैतून तेल या फिटकरी से मालिश करने से नाखून मज़बूत होते हैं.

* मछली व दूध खाने से भी नाखून स्‍वस्‍थ होते हैं, इनमें विटामिन ए, पोटैशियम, फॉसफोरस पर्याप्‍त मात्रा में पाये जाते हैं.

* अंडे, फलियां व सलाद के रूप में कच्‍ची सब्ज़ियों का सेवन ज़्यादा करें. इनमें पर्याप्‍त मात्रा में मिलने वाला जिंक नाखूनों को मज़बूत करता है.

* कई बार फंगल संक्रमण, पानी य मौसम के प्रभाव से नाखून टूटने लगते हैं. यदि सही देखभाल के बाद भी नाखून टूट रहे हैं तो पोषक तत्‍वों वाले आहार की मात्रा बढ़ा दें.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com