Home / लाइफस्टाइल / AC के फायदे कुछ ही हैं, लेकिन जानिए इसके अनेक नुकसान

AC के फायदे कुछ ही हैं, लेकिन जानिए इसके अनेक नुकसान

एयर कंडीशनर घर को कूल तो रखता ही है साथ ही आपकी सेहत पर बुरा असर भी छोड़ता है. शरीर और सेहत पर AC का असर बहुत बुरा हो सकता है जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते.आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. ऑफिस में भी अगर आप बैठते हैं AC का इस्तेमाल करते ही हैं लेकिन ये आप पर क्या असर छोड़ता है ये आज  हम आपको बता देते हैं जिसके बाद आप भी AC के इस्तेमाल से दूर ही रहेंगे.  

AC के नुकसान 

* एयर कंडीशनर से लंबे समय तक एसी में रहने से आपको थकान बने रहने की समस्या हो सकती है. इतना ही नहीं इसका तापमान ज्यादा कम करने पर आपको सिरदर्द और चिड़चिड़ाहट महसूस हो सकती है.

* आप एसी से निकलकर सामान्य तापमान या गर्म स्थान पर जाते हैं तो आप लंबे समय तक बुखार से पीड़ित हो सकते हैं. एसी में बैठने से शारीरिक तापमान ज्यादा कम हो जाता है जिससे कोशिकाओं में संकुचन होता है और सभी अंगों में रक्त का संचार बेहतर तरीके से नहीं हो पाता.

* लगातार एसी के कम तापमान में बैठना सिर्फ घुटनों की समस्या ही नहीं देता बल्कि आपके शरीर के सभी जोड़ों में दर्द के साथ-साथ अकड़न भी पैदा करता है और उनकी कार्यक्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है. यह हड्डियों से जुड़ी बीमारियों को जन्म भी दे सकता है.

* अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आपको एसी से परहेज करना चाहिए. यह लो ब्लड प्रेशर के लिए जिम्मेदार हो सकता है और सांस संबंधी समस्याएं भी पैदा कर सकता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com