Home / व्यवसाय / पेट्रोल, डीजल की कीमतों में लगातार चौथे दिन गिरावट, जानें आज के नए रेट

पेट्रोल, डीजल की कीमतों में लगातार चौथे दिन गिरावट, जानें आज के नए रेट

पेट्रोल और डीजल के दाम में रविवार को लगातार चौथे दिन गिरावट दर्ज की गई. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने रविवार को दिल्ली में पेट्रोल के भाव में 15 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 21 पैसे की कटौती की. दिल्ली में पेट्रोल-डीजल के दाम क्रमश: 70.55 रुपये व 65.09 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.मुंबई में भी पेट्रोल-डीजल के दामों में क्रमश: 15 पैसे व 20 पैसे की कटौती की गई. मुंबई में पेट्रोल 76.13 रुपये जबकि डीजल 68.10 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. 

ब्रेंट क्रूड का फरवरी डिलीवरी वायदा सौदा शनिवार को आईसीई पर पिछले सत्र के मुकाबले 2.08 फीसदी की बढ़त के साथ 61 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था. वहीं, नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड डब्ल्यूटीआई का जनवरी डिलीवरी अनुबंध 1 फीसदी की बढ़त के साथ 52.14 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था.

गौरतलब है कि पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) और उनके सहयोगी तेल उत्पादक देश 12 लाख बैरल प्रतिदिन की दर से कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती पर सहमत हो गए हैं. यह अवधि छह महीने के लिए होगी, जो एक जनवरी से प्रभावी होगी.

लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ेंगे दाम!
2019 के लोकसभा चुनाव से पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के संकेत सरकार के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में कमी के बाद केंद्र सरकार ने भी पांच राज्यों के चुनाव से पहले एक्साइज ड्यूटी घटाकर राहत दी थी.

केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम में 2.5 रुपये की कमी की थी. राज्य सरकारों से भी 2.5 रुपये की कटौती करने का आग्रह किया था. इसके बाद कई राज्यों ने पेट्रोल और डीजल के दाम 5 रुपये तक कम किए थे.  भारत दुनिया का तीसरा बड़ा तेल आयातक देश है, जो कि अपनी जरूरत का 80% तेल आयात करता है. यही वजह है कि केंद्र सरकार कच्चे तेल की कीमत उचित स्तर पर रखने के लिए ओपेक समूह से लगातार बातचीत कर रही है. 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com