Home / लाइफस्टाइल / ज्यादा नमक खाया तो घट जाएगी आपकी उम्र

ज्यादा नमक खाया तो घट जाएगी आपकी उम्र

नमक खाने का स्वाद बढ़ा भी सकता है और आपकी बीमारी को भी बढ़ा सकता है. जी हाँ, ज्यादा नामक खाना आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. इससे आपको बीमारी भी हो सकती है और आपकी उम्र भी घट सकती है. अधिकतर लोग यह बात नहीं जानते कि नमक सेहत के साथ भी वही करता है जो स्वाद के साथ. यानि अधिक नमक खाने से घटती है उम्र. एक शोध में यह बात सामने आई है कि वहां अधिकतर लोग रोज की जरूरत से दोगुना ज्यादा नमक खाते हैं और इस कारण उनकी समय से पहले मृत्यु हो जाती है. 

यह शोध अमेरिकी सरकार के सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) द्वारा किया गया. शोध में कहा गया है कि फास्ट फूड और डिब्बाबंद खाना-खाने के कारण लोग पहले की तुलना में दोगुना नमक खा रहे हैं. दरअसल, न्यूयॉर्क के हेल्थ कमिश्नर थॉमस फरले इसलिए एक अभियान चला रहे हैं जिसके तहत रेस्त्रां के खाने में कम नमक का प्रयोग करने के आदेश जारी किए जाएंगे और बाजार में अगले पांच सालों में डिब्बाबंद खाने में 25 प्रतिशत की कमी लाई जाएगी. 

इसके अलावा शोध में बताया गया है कि नमक शरीर को इस कदर नुकसान पहुंचाता है कि यदि खाने में नमक की मात्रा कम भी कर दी जाए तब भी नुकसान कम नहीं होता. जानकारों का मानना है कि लंबे समय तक अधिक नमक लेने के कारण ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है जिससे दिल को नुकसान पड़ता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com