संयुक्त राष्ट्र महासभा के पूर्व अध्यक्ष घूस लेने के आरोप में गिरफ्तार

न्यूयॉर्क। संयुक्त राष्ट्र महासभा (UN) के पूर्व अध्यक्ष जॉन ऐश समेत 5 लोगों को घूस लेने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। जॉन ऐश पर चीन के एक उद्योगपति और डेव्लेपर एनजी लाप सेंग से 13 लाख डॉलर से भी अधिक की रिश्वत लेकर उन्हें सरकारी ठेका दिलवाने का आरोप है।

पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए लोगों में चीन के उद्योगपति एनजी भी शामिल है। मैनहट्टन के अटार्नी प्रीत भरारा ने जानकारी देते हुए बताया कि ऐश ने अपने फायदे के लिए यूएन का इस्तेमाल किया है। उन्होंने कहा कि मामले की जांच शुरू होने के बाद और भी नए खुलासे हो सकते हैं। साथ ही कहा कि अगर आरोप साबित हो जाते हैं, तो इस बात की पुष्टि हो जाएगी कि भ्रष्टाचार का कैंसर कई देशों की सरकार में फैल चुका है और यूएन भी इससे अछूता नहीं है। 61 वर्षीय ऐश 68वीं आमसभा के अध्यक्ष थे।

यूएन के पूर्व अध्यक्ष पर आरोप हैं कि उन्होंने 2013 से 2015 के बीच चीन से 45 लाख डॉलर अमेरिका लाने का झूठा दावा किया था, जिसका मकसद कलात्मक वस्तुएं खरीदना या रियल एस्टेट में पैसा लगाना था। शिकायत के मुताबिक चीन के उद्योगपति एनजी ने बिचौलियों के जरिए ऐश को 13 लाख डॉलर की रिशवत देकर मकाऊ में संयुक्त राष्ट्र का कांफ्रेंस केंद्र बनवाने संबंधी दस्तावेज संयुक्त राष्ट्र महासचिव के सामने पेश करने को कहा था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com