अलकायदा भारत में हमले की फिराक में

नई दिल्ली। अल कायदा भारत में हमले की फिराक में है। खुफिया एजेंसियां देश में अल कायदा की ‘भारतीय उपमहाद्वीप शाखा’ (एक्यूआईएस) की गतिविधियों को लेकर अलर्ट पर हैं। सूत्रों के मुताबिक, खुफिया अधिकारी एक्यूआईएस मुखिया मौलाना असीम उमर की हर गतिविधियों पर नजर रखे हुए हैं। इस बीच, पश्चिम बंगाल और उससे सटे दूसरे राज्यों में स्लीपर सेल्स की मौजूदगी को भी स्कैन किया जा रहा है।
गृह मंत्रालय ने बंगाल में आतंकी गतिविधियां बढ़ने की आशंका जताई है। इसे लेकर पहले ही अलर्ट जारी किया गया है। यहां आईएस (इस्लामिक स्टेट) युवाओं को अपने साथ जोड़ने की कोशिश कर सकता है। सूत्रों का यह भी कहना है कि दिल्ली, मुंबई और पुड्डुचेरी की पुलिस और दूसरी सुरक्षा एजेंसियों को अपने-अपने क्षेत्रों में, खासकर फ्रांसीसी नागरिकों की सुरक्षा पुख्ता करने के आदेश दिए गए हैं।
अल कायदा चीफ अयमान अल-जवाहिरी ने पिछले साल सितंबर में एक्यूआईएस के गठन की घोषणा की थी। यह शाखा बर्मा, बांग्लादेश और भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों में अपनी गतिविधियां चला रही है। भारतीय मूल का मौलाना असीम उमर एक्यूआईएस (अल कायदा इन इंडियन सब-कॉन्टिनेंट) का चीफ है। पहली बार मई महीने में एक्यूआईएस ने अपने वीडियो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जिक्र किया था। 2 मई को ‘फ्रॉम फ्रांस टू बांग्लादेश: द डस्ट विल नेवर सेटल डाउन’ टाइटल से वीडियो जारी कर संगठन ने मोदी को इस्लाम का दुश्मन बताया था।
वहीँ, कोलकाता से सटे हावड़ा में इंटरनेट पर आईएस से जुड़ी बातें ज्यादा पढ़ी जा रही हैं। देश का यह चौथा शहर है, जहां इंटरनेट पर लोग आईएस के बारे में ज्यादा खोजबीन कर रहे हैं। इंटेलिजेंस ब्यूरो के एक सर्वे के मुताबिक, हावड़ा में इंटरनेट पर 16-30 की उम्र के युवाओं की दिलचस्पी आईएस में दिखी। इंटेलिजेंस ब्यूरो ने देश में कुछ ऐसे शहरों की पहचान की है, जहां आईएस द्वारा भर्ती के जरिए नेटवर्क बढ़ाने की कोशिश की जा सकती है। इंटरनेट पर आईएस की गतिविधियों में ज्यादा दिलचस्पी रखने वाले लोग श्रीनगर (जम्मू-कश्मीर), गुवाहाटी (असम) और चिंचवाढ़ (पुणे, महाराष्ट्र का एक उपनगरीय इलाका) के हैं।
यह आतंकी संगठन इराक और सीरिया में सबसे ज्यादा सक्रिय है। इसके अलावा यह तुर्की, लीबिया और इजिप्ट में भी अपनी जड़ें फैला रहा है। सऊदी अरब में भी इसने अपने कई आतंकी भर्ती कर रखे हैं। मंगलवार को ही इस आतंकी समूह ने तालिबान लड़ाकों को ननगरहर प्रांत से खदेड़ दिया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com