फ़्रांस के सीरिया व इराक पर हमले तेज, विमानवाहक से बरसाए बम

नयी दिल्ली। फ्रांस ने सीरिया और इराक में आतंकी संगठन आइएसआइएस के ठिकानों पर हमले और तेज कर दिए हैं। फ्रांस पहली बार एयर क्राफ्ट जंगी जहाज चार्ल्स डे गाउले से सीरिया और इराक पर हमले कर रहा है। इस विमान को हाल ही में पूर्वी भूमध्य क्षेत्र में तैनात किया गया था। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि, वायु सेना के दो मिराज 2000 को मिशन में लगाया गया। इसके बाद विमान वाहक से चार रैफेल मरीन्स ने भी सीरिया पर बम गिराए।

मिल रही जानकारी के मुताबिक, मंत्रालय ने बताया कि जेट विमानों ने कल उत्तरी शहर राका में एक जगह हवाई हमले किए। रक्का जिहादियों के लिए सीरिया की तथाकथित राजधानी है। फ्रांस ने सोमवार सुबह पहले इराक में आईएस के ठिकानों पर हवाई हमले किए। मंत्रालय के अनुसार, सीरिया में हवाई हमले अंतरराष्ट्रीय समयानुसार शाम छह बज कर 30 मिनट पर किए गए और राका में आतंकियों के कमांड सेंटर सहित कई ठिकानों को, उनके वाहनों के निपटान स्थल तथा प्रबंधन सुविधाओं को नष्ट कर दिया गया।

इन हवाई हमलों के दस दिन पहले ही पेरिस में हुए समन्वित आतंकी हमलों में 130 लोग मारे गए और कई लोग घायल हो गए थे। आईएस ने इन हमलों की जिम्मेदारी ली है। हमले के बाद से फ्रांस ने ISIS  के खिलाफ अभियान तेज कर दिया है और उसके विमानों ने जॉर्डन से तथा संयुक्त अरब अमीरात से राका पर कई बार छापेमारी की। चार्ल्स दे गाउले विमान वाहक में फ्रांस ने अपनी क्षमता को तीन गुना बढाते हुए 26 जेट लडाकू विमान तैनात कर दिये हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com