बेल्जियम में हाई अलर्ट, जगह जगह हुई छापेमारी में 16 गिरफ्तार

ब्रसेल्स| पेरिस हमले की तर्ज पर आतंकवादी हमले होने की आशंका के चलते बेल्जियम पुलिस ने राजधानी ब्रसेल्स में 22 छापे मारकर 16 लोगों को हिरासत में लिया है लेकिन पेरिस से भागा सालाह अब्देसलाम इनमें शामिल नहीं है।

इस बारे में खास जानकारी बेल्जियम के अभियोजकों ने दी है। छापेमारी की कार्रवाई के बावजूद अधिकारियों ने लगातार तीसरे दिन राजधानी में आतंकवाद के खिलाफ अत्यधिक सतर्कता बरती।

संघीय अभियोजक एरिक वान डेर सिप्ट ने कहा कि मोलेनबीक और ब्रसेल्स में अन्य स्थानों पर 19 छापे मारे गए और अन्य शहरों में तीन छापे मारे गए। उन्होंने कहा कि हमें इस बात पर बल देना होगा कि छापेमारी के दौरान कोई भी विस्फोटक बरामद नहीं हुए।

वान डेर सिप्ट ने कहा कि जांच में कुछ तत्वों के कारण कल की कार्रवाई आवश्यक हो गई थी। जांच हर हाल में लगातार जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि हिरासत में लिए गए लोगों में से एक उस समय घायल हो गया था जब भागने की कोशिश में उसने अपनी कार से पुलिस को टक्कर मारने का प्रयास किया।

बेल्जियम सरकार ने पेरिस में हुए आतंकवादी हमले जैसे किसी भी हमले को रोकने के लिए कल राजधानी में अत्यधिक सतर्कता बरतने का निर्णय किया। प्रधानमंत्री चार्ल्स मिशेल ने ‘गंभीर एवं आसन्न’ खतरे का जिक्र करते हुए घोषणा की कि ब्रसेल्स के स्कूल और विश्वविद्यालय आज बंद रहेंगे।

इसके अलावा रेलसेवा भी बंद रहेंगी, जिसके कारण शहर में जीवन सामान्य नहीं हो पाएगा। ब्रसेल्स में यूरोपियन यूनियन के मुख्य संस्थान स्थित है। मिशेल ने बेल्यिजम की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक के बाद कहा कि हमें पेरिस में हुए हमले की तरह कई लोगों और कई स्थानों पर हमला होने की आशंका है।

ब्रसेल्स को चार स्तरों में से सबसे उंचे स्तर की सतर्कता पर रखा गया। शेष देश में स्तर तीन की सतर्कता बरती जा रही है। मिशेल ने कहा कि कोई भी इस प्रकार की स्थिति से खुश नहीं है। न ही हम खुश हैं लेकिन हमें अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी।

पश्चिमी नेताओं ने इस्लामिक स्टेट समूह के खिलाफ शाब्दिक हमले तेज कर दिए हैं। पेरिस में हुए हमलों में 130 लोग मारे गए और हजारों अन्य लोग घायल हो गए। बेरूत में आत्मघाती बमबारी में 43 लोग मारे गए थे और 200 से अधिक लोग घायल हो गए थे और इसके अलावा रूसी विमान पर मिस्र के सिनाई प्राय:द्वीप में हुए हमले में विमान में सवार 224 लोग मारे गए थे।

ये सभी हमले पिछले महीने हुए जिनकी जिम्मेदारी आईएस ने ली है। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि हम इस विचार को स्वीकार नहीं करेंगे कि रेस्तरों, थियेटरों और होटलों में हमले अब आम बात हैं या हम उन्हें रोकने में अक्षम हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com