म्यांमार में भूस्खलन से 90 लोगों की मौत

नयी दिल्ली। म्यांमार पर बड़ी विपदा आई है। यहाँ के उत्तर में पन्ने की एक खदान के समीप भूस्खलन होने से कम से कम 90 लोगों की मौत हो गई। माना जा रहा है कि ज्यादातर लोगों की मौत कचरे के पहाड़ में दबने से हुई है जो खनन कंपनियों ने पन्ना निकालने के लिए जमीन खोदने से बना था।

काचिन प्रांत के दूरदराज में स्थित इस बयाबान में बहुत से लोग इस उम्मीद में झोंपड़ियां बना कर रह रहे थे कि पन्ना मिलने से उनकी तकदीर बदल जाएगी। एचपकांत के एक स्थानीय अधिकारी निलार माइंत ने बताया कि, ‘हमने शनिवार को 79 और रविवार को 11 पाए। इस तरह कुल मिला कर अभी तक 90 हुए। हम लोग सिर्फ शव देख रहे हैं और कोई नहीं जानता कि यहां कितने लोग रहते हैं।’ उन्होंने बताया कि अभी तक मलबे से सिर्फ एक व्यक्ति जीवित निकाला जा सका था, उसकी भी कुछ देर बाद मौत हो गई।

माइंत ने बताया कि रेड क्रॉस, सेना, पुलिस और स्थानीय सामुदायिक समूहों के बचावकर्ता घटनास्थल पर हैं और लोगों को मलबे से निकालने की कोशिश कर रहे हैं। इस दूरदराज के इलाके में खराब मौसम बचाव कार्यों में बाधा डाल रहा है। गौरतलब है कि भूस्खलन जहां हुआ वहां विश्व के सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले पन्ने पाए जाते हैं। जिसके कारोबार से म्यांमार में हर साल अरबों डॉलर की राशि आती है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com