भारतीय रिजर्व बैंक जल्द जारी करेगा नए नोट

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही नए नोट जारी करने की योजना बना रहा है। इन नए नोटों में 500 और हजार के नोटों को भी शामिल किया गया है। केंद्रीय बैंक ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि नए नोट जल्द ही जारी किए जाऐंगे।

पुराने नोटों की वैधता पर इससे कोई असर नहीं पड़ेगा। पुराने नोट भी वैध रहेंगे, जो नए नोटों के साथ बाजार में चलन में रहेंगे। केंद्रीय बैंक ने इसकी सूचना दी और बताया कि नए नोटो में अब नंबर वाली पट्टी में खास बदलाव देखने को मिलेगा। नोटो पर बनी नंबर वाली पट्टी पर अंग्रेजी का एल अक्षर लिखा होगा। इन नए नोटों पर मुद्रण का वर्ष 2015 अंकित किया जाएगा।

साथ ही इन नए नोटों पर आरबीआई के वर्तमान गवर्नर रघुराम राजन के हस्ताक्षर अंकित होंगे। अन्य जानकारी के मुताबिक इन नए नोटों में सामने की तरफ पहचान के निशान ज्यादा उभारे जाएंगे।

लिखे गए नंबर तथा ब्लीड लाइन का आकार बड़ा होगा। इन सभी के माध्यम से नए नोटों की पहचान सरलता से की जा सकेगी। आरबीआई ने यह साफ किया है कि ये नोट महात्मा गांधी सीरीज-2005 में जारी किए जाऐंगे।

बैंक अधिकारियों का कहना है कि देश में जाली नोटो की बढ़ती संख्या तथा उनकी पहचान में आने वाली समस्याओं की वजह से आरबीआई ने यह कदम उठाया है।इसी के चलते इन नोटो में अक्षरों को पहले से और ज्यादा उभारकर बनाया जा रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com