जी-20 शिखर सम्मेलन में लंदन से तुर्की पहुंचे मोदी

लंदन। अपनी तीन दिवसीय ब्रिटेन यात्रा के बाद आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने तुर्की के एंटाल्या पहुंच गए हैं।  यहाँ पर आज से जी-20 शिखर सम्मेलन शुरू होने जा रहा है।

ब्रिटेन से यहां पहुंचने के बाद मोदी ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। उन्होंने लिखा ‘जी-20 शिखर सम्मेलन 2015 में हिस्सा लेने तुर्की पहुंच गया हूं। वैश्विक नेताओं से मिलूंगा और वैश्विक अर्थव्यवस्था तथा सुरक्षा मुद्दों पर बातचीत करूंगा।’

एंटाल्या में तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तय्यिप एडरेगन की अध्यक्षता में होने वाले जी-20 सम्मेलन में पीएम मोदी हिस्सा लेंगे। इस सम्मेलन में वैश्विक अर्थव्यवस्था की मौजूदा हालत, सतत वृद्धि, विकास एवं जलवायु परिवर्तन, निवेश, व्यापार एवं उर्जा जैसे मुद्दों पर जोर दिया जाएगा।

सम्मेलन में हिस्सा ले रहे नेता आर्थिक एजेंडा के अलावा वैश्विक आतंकवाद और शरणार्थी संकट जैसे राजनीतिक मुद्दों पर भी चर्चा कर सकते हैं। इससे पहले पीएम मोदी ने तीन दिन की ब्रिटेन की अपनी पहली यात्रा को सफल बताया।

लंदन से वापसी के बाद  मोदी ने ट्वीट किया कि ब्रिटिश जनता और सरकार के प्रति मेरा आभार। मेरी यात्रा के सभी पहलुओं का व्यक्तिगत तौर पर ख्याल रखने के लिए प्रधानमंत्री डेविड कैमरन का खास तौर पर शुक्रिया।

मोदी ने कहा कि आर्थिक मोर्चे पर हुई प्रगति संतोषजनक थी। भारत और ब्रिटेन विकास में साझेदार हैं और हमारा आर्थिक सहयोग पहले से और बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि अलविदा ब्रिटेन। मैंने जिन कार्यक्रमों में हिस्सा लिया उसके व्यापक फलक के कारण यह यात्रा यादगार है।

इससे भारत-ब्रिटेन के संबंधों में बड़ा बदलाव आएगा। पीएम मोदी ने अपनी इस  यात्रा में अपने ब्रिटिश समकक्ष कैमरन के साथ शिष्टमंडल स्तर की वार्ता की, बकिंघम पैलेस में महारानी एलिजाबेथ के साथ भोज किया, ब्रिटिश सांसदों को संबोधित किया और वेम्बले स्टेडियम में भारतीय समुदाय से मुखातिब हुए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com