‘मैडम तुसाद’ का वैक्स म्यूजियम अब दिल्ली में

लंदन। मोम से बनी मूर्तियों में माहिर ‘मैडम तुसाद’ अपने विश्व प्रसिद्ध वैक्स म्यूजियम अब भारत की राजधानी नई दिल्ली में खोलने जा रही हैं। यह भारतीयों के लिए खुश खबरी है कि अब उन्हें मोम के पुतलों को देखने के लिए लंदन या हांगकांग जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। देश की राजधानी दिल्ली में ही अब इसका आनंद ले सकेंगे।

गौरतलब है कि भारत-ब्रिटेन सांस्कृतिक वर्ष -2017 के तहत विश्व के चर्चित मोम संग्रहालय मैडम तुसाद की नई शाखा खोलने की घोषणा की गई है। यह घोषणा ऐसे समय की गई है, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिटेन के दौरे पर आए हैं।

मैडम तुसाद के संग्रहालयों में बहुत से बॉलीवुड स्टार्स के मोम के पुतले भी हैं। बॉलीवुड स्टार्स की गैलरी देखने न सिर्फ़ भारत बल्कि दक्षिण एशियाई देशों के पर्यटक भी आते हैं। इस ऐलान पर मर्लिन एंटरटेनमेंट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निक वार्ने ने कहा कि भारत में अपने पहले उपक्रम के लिए आदर्श जगह मिलने पर हम बहुत ख़ुश हैं।

मैडम तुसाद के लंदन में स्थित म्यूजियम में लगे बॉलीवुड स्टार्स के पुतले सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से एक हैं। वैक्स म्यूजियम ने वर्ष 2000 में पहले बॉलीवुड स्टार के रूप में अमिताभ बच्चन का पुतला बनाया था। यह लोगों की राय जानने के बाद लगाया गया था कि वह म्यूजियम में किस भारतीय अभिनेता का पुतला देखना चाहते हैं। बीबीसी के 1999 में किए गए एक सर्वेक्षण में उन्हें मिलेनियम का सुपरस्टार कहा गया था।

इसके बाद बहुत से भारतीय फ़िल्म अभिनेताओं के पुतले वहां लग चुके हैं, जिनमें शाहरुख़ ख़ान, ऐश्वर्या राय और सलमान ख़ान शामिल हैं। बॉलीवुड के चहेते स्टार ऋतिक रोशन का मोम का पुतला 2011 में लगाया गया था और ख़बरों के अनुसार यह सबसे ज़्यादा चूमा जाने वाला पुतला बन चुका है।

सबसे ताज़ा पुतला कैटरीना कैफ़ का है, जो इस साल मार्च में लगाया गया था। दिल्ली में खुलने वाला मैडम तुसाद केंद्र 2017 में भारत-ब्रिटेन संस्कृति वर्ष का एक हिस्सा होगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com