भारत में फ़ैल रहा हिन्दू तालिबान : ब्रिटिश मीडिया

लंदन। ब्रिटेन दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गर्मजोशी से हो रहे स्‍वागत के बीच ब्रिटिश मीडिया में उनकी आलोचना कर रही है। द गार्डियन ने एक लेख में लिखा है कि भारत में ‘हिंदू तालिबान’ तेजी से फैल रहा है। अभिव्‍यक्‍ित की स्‍वतंत्रता खत्म होने और असहिष्‍णुता बढ़ने जैसे मसलों पर मोदी का रवैया ढीला है। ब्रिटेन में इसके खिलाफ आवाज उठाई जानी चाहिए।

लेख को मुंबई के रहने वाले और ब्रिटेन के जाने-माने मूर्तिकार अनीश कपूर ने लिखा है। ब्रिटेन की महारानी की आपत्तिजनक मूर्ति बनाने के आरोप में उनकी प्रदर्शनी का विरोध भी हो चुका है।

उन्‍होंने लिखा है कि भारत 125 करोड़ की आबादी वाला देश है। वहां 96.5 करोड़ हिंदू और 17 करोड़ मुस्लिम हैं। हमने सदियों तक अत्याचार सहे हैं लेकिन इसके बावजूद हमने भाईचारे और एकता की मिसाल पेश की है। अगर हिंदू कट्टरता इसी तरह हावी होती रही, तो यह देश के लिए खतरा बन जाएगी।

लेख में कहा गया है कि भारत में ‘हिंदू तालिबान’ तेजी से फैल रहा है। वहां अपनी बात खुलकर बोलने वाले पर जुल्म किए जा रहे हैं। पिछले महीने ही कई लेखकों ने असहिष्‍णुता के खिलाफ अपने अवॉर्ड लौटा दिए। ब्रिटेन में हम अपनी जुबान बंद नहीं रख सकते। हमें बोलने की आजादी है और यह हमारी जिम्मेदारी भी है। हम चाहते हैं कि डेविड कैमरन ह्यूमन राइट्स को ताक पर रखकर कोई बिजनेस डील न करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com