छठ के बाद मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे नीतीश कुमार

पटना| बिहार विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत के बाद अब खबर है कि नीतीश कुमार 20 नवंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। चुनाव के नतीजे आने के बाद से ही से नीतीश सरकार में लालू प्रसाद की भूमिका को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं। कांग्रेस ने भी साफ संकेत दिया है कि वह सरकार में शामिल होगी। पूरे 25 साल बाद बिहार सरकार में कांग्रेस का कोई मंत्री होगा।

सूत्रों के मुताबिक सोमवार को पूरे दिन तीनों पार्टियों के नेताओं की मुलाकातों का दौर चलता रहा। नीतीश के मंत्रिमंडल के लिए फिलहाल जिस आधार पर बात तय होती दिख रही है, उसमें आरजेडी के 16, जेडीयू के 14 और कांग्रेस के 5 मंत्री शामिल होने की बात है।

सूत्रों के अनुसार शुरुआती बातचीत में 243 सदस्यों की विधानसभा के लिए गठित मंत्रिमंडल के अलग-अलग विभाग सहयोगी दलों में बांटने को लेकर बातचीत हुई। अभी तक की बातचीत के मुताबिक तीनों सहयोगी दलों को अपने 5 विधायकों के ऊपर मंत्रिमंडल में एक जगह मिलेगी। बताया जा रहा है कि प्रशांत सरकार की आगे की रणनीतियों, योजनाओं और नीति निर्माण की प्रक्रिया में भी अहम भूमिका निभाएंगे।

मंत्रिमंडल की पूरी तस्वीर के बारे में छठ पूजा के बाद ही पुख्ता तौर पर कुछ भी कहा जा सकेगा। वैसे नीतीश कुमार सीएम पद की शपथ कब लें और इसका स्वरूप क्या हो, इस बारे में भी विचार-विमर्श का दौर शुरू हो गया है। सूत्रों के अनुसार शपथ ग्रहण कार्यक्रम को पटना के गांधी मैदान में आयोजित करने की तैयारी है, जिसमें कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए ममता बनर्जी, अरविंद केजरीवाल सहित देशभर के तमाम नेताओं को निमंत्रण दिए जाने की बात हो रही है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com