जाफर बने रणजी में 10 हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज

नयी दिल्ली। बल्लेबाज वसीम जाफर ने इतिहास रच दिया है। विदर्भ से खेलने वाले इस सलामी बल्लेबाज ने रणजी ट्राफी में 10 हजार रन पूरे कर लिए हैं। ऐसे में वह पहले बल्लेबाज हैं जिसने यह करिश्मा कर दिखाया है। उन्होंने बंगाल के खिलाफ रणजी ट्रॉफी ग्रुप-ए मैच के दौरान यह उपलब्धि हासिल की है। 

मुंबई की तरफ से 1996-97 में अपने करियर की शुरुआत करने वाले जाफर को यह उपलब्धि हासिल करने के लिए केवल आठ रन की दरकार थी। उन्होंने बंगाल के तेज गेंदबाज वीर प्रताप सिंह की गेंद पर चौका जड़कर 10 हजार रन पूरे किए। विदर्भ के उनके साथियों ने खड़े होकर उनका अभिवादन किया। रणजी ट्रॉफी की 1934-35 में शुरुआत के बाद यह पहला अवसर है जबकि किसी बल्लेबाज ने यह उपलब्धि हासिल की।

जाफर हालांकि इसके तुरंत बाद बायें हाथ के स्पिनर प्रज्ञान ओझा की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने नौ रन बनाए। इस 37 वर्षीय बल्लेबाज ने अपने 126वें मैच में यह मुकाम हासिल किया। वह अब रणजी (10002), दलीप (2545) और ईरानी ट्रॉफी (1008) में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

जाफर के बाद मुंबई के उनके पूर्व साथी अमोल मजूमदार (9202) और पहले दिल्ली और अब जम्मू कश्मीर से खेल रहे मिथुन मन्हास (8197) का नंबर आता है। ओवरऑल जाफर ने 229 प्रथम श्रेणी मैचों में 17088 रन बनाए हैं। इसमें 51 शतक और 83 अर्धशतक हैं।

उन्होंने इस उपलब्धि का श्रेय अपने परिवार और शुभचिंतकों को दिया। उन्होंने कहा, सबसे पुराने और एलीट टूर्नामेंट में 10,000 रन पूरे करना मेरे लिए बहुत बड़ा क्षण है। मैं हमेशा क्रिकेट के प्रति जुनूनी रहा। इतने सालों तक खेलना आसान नहीं होता है। मुझे खुद पर विश्वास था। जुनून के कारण ही मैं यहां तक खेल पाया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com