नयी दिल्ली। भारत में चीनी वस्तुओं को अधिक पसंद करने वालों को यह खबर अवश्य पढनी चाहिए। वजह, यह उन्हें चीनी वस्तुओ की हकीकत से रूबरू कराएगी।
दरअसल, अलीबाबा जैसी चीन की बड़ी ई-कामर्स कंपनी को एक बड़ा झटका देते हुए चीन की सरकारी रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि ऑनलाइन बेचे जा रहे सामानों में सिर्फ 58.7 फीसदी सामान ही ऐसे है जो क्वालिटी के आधार पर देखे तो अच्छे या ठीक है, बाकी 40 फीसदी सामानों की गुणवत्ता खराब है या वे नकली हैं। ऐसे में भारत के उपभोक्ताओ को भी इसके प्रति सतर्क होने कि जरूरत है।
उपभोक्ताओं के अधिकार और हितों का संरक्षण के लिए बनायी गई इस कानूनी रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि देश भर से पिछले साल वाणिज्य अधिकारियों को ऑनलाइन आर्डर के बारे में 77,800 शिकायतें मिली हैं। यह चौकाने वाली बात इसलिए भी है क्योंकि इस तरह के आर्डर की शिकायतों में 356.6 प्रतिशत की भारी बढ़ोतरी हुई है।
रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि चीन ने पिछले साल दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन रिटेल मार्केट अमेरिका को भी पछाड़ दिया है। भले ही ऑनलाइन रिटेल का टर्नओवर 40 फीसदी बढ़ गया है लेकिन इस कदर नकली सामानों कि बिक्री चिंता का विषय बन गई है।
खराब सामान की बिक्री से बढ़ रहे असंतोष के चलते चीन की सरकार ने इस रिपोर्ट को सार्वजनिक किया। इससे चीन की इस सबसे बड़ी रिटेल कंपनी पर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। हालांकि अलबीबा के संस्थापक ने कहा है वह इस समस्या के निदान के लिए गंभीर छानबीन पर ध्यान दे रहे हैं।