बनारस : घाटों पर गूजेंगी बिस्मिल्लाह की शहनाई

नई दिल्ली| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में घाटों की सुंदरता बढ़ाने के लिए स्वच्छता अभियान चलाया गया था। अब गंगा पर बने सभी घाटों को नए और आधुनिक म्यूजिक सिस्टम से लैस किया जाएगा। इस अनोखी पहल के अमल में आ जाने के बाद गंगा के घाटों पर भारतरत्न शहनाई वादक उस्ताद बिस्मिल्लाह खां व बांसुरी वादक हरिप्रसाद चौरसिया की बांसुरी की धुन सुनाई देगी।

गंगा के तट पर बने घाटों पर यह अनोखा प्रयोग पहली बार होने जा रहा है। यहां संगीत की धुनों के साथ ही कबीर-तुलसी के शबद भी गूंजेंगे। इसके लिए तैयारियां जोरों पर है। जल्द ही इसकी शुरुआत कर दी जाएगी। वाराणसी विकास प्राधीकरण के सचिव ए.सी. सिंह के मुताबिक, आठ किलोमीटर लंबे 84 घाटों पर साउंड सिस्टम जल्द ही लगाए जाएंगे। पहले चरण में शीतला घाट, राजेंद्र प्रसाद घाट और दशाश्वमेध घाट पर साउंड सिस्टम लगाए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि यहां 12 मीटर की ऊंचाई वाले पोल पर म्यूजिक सिस्टम इस तरह से लगाए जाएंगे, जिससे सभी तरफ मंत्र और भजन आसानी से सुनाई पड़े। सीढ़ी और डिवाइडरों के बीच पोल को बड़े ही सलीके से लगाया जाएगा, जिससे लोगों को परेशानियों का सामना न करना पड़े। इससे घाटों की खूबसूरती पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा।

गंगा के तट पर सभी घाटों पर म्यूजिक सिस्टम लगाने वाली कंपनी बोस के अधिकारियों के मुताबिक, घाटों पर दो से ढाई सौ मीटर की दूरी पर करीब 300 साउंड सिस्टम लगाए जाएंगे। इन पर काम भी शुरू हो चुका है।

अधिकारियों ने बताया कि राजेंद्र प्रसाद घाट पर साउंड सिस्टम का कंट्रोल रूम बनाया जाएगा और यहीं से सभी घाटों पर लगने वाले साउंड को नियंत्रित किया जाएगा। इससे एक तरफ जहां लोगों को मधुर संगीत सुनाई देगा, वहीं दूसरी ओर त्योहार के मौके पर लगने वाली भीड़ को भी आसानी से नियंत्रित किया जा सकेगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com