प्रधानमंत्री मोदी ने ‘रन फॉर यूनिटी’ को दिखाई हरी झंडी

नई दिल्ली| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जंयती पर ‘रन फॉर यूनिटी’ कार्यक्रम को हरी झंडी दिखाने के साथ-साथ देश में एकजुटता पर बल देते हुए ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ का आह्वान किया। यहां राजपथ पर ‘रन फॉर यूनिटी’ को हरी झंडी दिखाने वाले प्रधानमंत्री मोदी ने राजनीति में भाई-भतीजावाद की आलोचना करते हुए कहा कि सरदार पटेल के जीवन ने हमें बताया कि राजनीति में आने के लिए रसूखदार संबंधों की जरूरत नहीं होती।

इस मौके पर उन्होंने ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ योजना की रूपरेखा का ऐलान किया, जिसके तहत दो राज्य एक साल के लिए साथ मिलकर काम करेंगे। मोदी ने यहां एकत्रित हजारों लोगों को राष्ट्रीय एकता की शपथ भी दिलाई, जिनमें स्कूलों एवं कॉलेजों के छात्र, अर्धसैनिक बलों के जवान और दिल्ली में तथा इसके आसपास रहने वाले लोग शामिल थे। ये लोग शनिवार को अल सुबह ही राजपथ पहुंच गए थे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि ब्रिटिश शासन देश को बांटना चाहते थे और इसलिए उन्होंने ‘प्रिंसली स्टेट्स’ (शाही राज्यों) के बीच संघर्ष पैदा किया, लेकिन सरदार पटेल ने उन परिस्थितियों में भी देश को एकजुट किया। मोदी ने कहा, “सरदार पटेल ने अपने राजनीतिक कौशल का परिचय दिया। ‘प्रिंस्ली स्टेट्स’ को मनाना मुश्किल था, लेकिन पटेल ने इसमें सफलता पाई। इससे पहले चाणक्य ने देश को एकजुट रखने की कोशिश की थी और बाद में सरदार पटेल ने भी ऐसा ही प्रयास किया।”

मोदी ने नई योजना ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की रूपरेखा पेश करते हुए कहा कि सरकार इस योजना पर राज्यों के विचार-विमर्श कर रही है। इसके तौर-तरीकों पर काम करने के लिए सरकार ने एक समिति का भी गठन किया है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत दो राज्य एक साल के लिए एक-दूसरे के साथ अद्भुत तालमेल करेंगे और सांस्कृतिक तथा छात्रों के आदान-प्रदान में बेहतरीन साझेदारी की मिसाल पेश करेंगे।

मोदी ने कहा कि सरदार ने हमें ‘एक भारत’ दिया है और अब हमें इसे ‘श्रेष्ठ भारत’ बनाना है। प्रधानमंत्री मोदी ने 1920 के दशक के दौरान अहमदाबाद के महापौर के रूप में सरदार पटेल के अभियानों को भी याद किया, जिसमें स्वच्छता से जुड़ा अभियान और महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण से जुड़े प्रस्ताव शामिल हैं।

मोदी ने शनिवार को देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि के मौके पर उन्हें श्रद्धांजलि भी दी। इस अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू, दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी मौजूद थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com