दिवाली से पहले मारुति की नई पेशकश, लांच की हैचबैक कार बलेनो

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कम्पनी मारुति सुजुकी ने दीवाली से पहले एक बड़ी पेशकश की है। उन्होंने अपनी प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो लांच कर दी है। मारुति बलेनो की दिल्ली एक्स शोरूम कीमत 4.99 लाख रुपए से शुरू है। इसका टॉप मॉडल 8.11 लाख रुपए का है। इस कार से 21.4 किलोमीटर प्रतिलीटर के माइलेज का दावा किया गया है। कम्पनी ने यह कार डीजल और पेट्रोल वर्जन में उतारी है। मारुति की इस नई कार का मुकाबला हुंडई की आई-20 से होगा।

जानकारी के मुताबिक, डीजल में उतारे गये चार संस्करणों में 1.3 लीटर क्षमता वाला डीडीआईएस 190 इंजन लगा है एवं इनकी ईंधन दक्षता 27.39 किलोमीटर प्रति लीटर है। इनकी कीमत 6.16 लाख से 8.11 लाख रुपये के बीच है। पेट्रोल में पाँच संस्करण पेश किये गये हैं जिनकी कीमत 4.99 लाख से 6.76 लाख रुपये तक है। इनमें 1.2 लीटर क्षमता वाले वीवीटी इंजन लगे हैं जिसकी माइलेज 21.4 किलोमीटर प्रति लीटर है।

phpThumb_generated_thumbnail ल्ख्ब्लक्झ्ल्कझ्ल्क

एमएसआई के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी केनीची आयुकावा ने इस अवसर पर यहां संवाददाताओं से कहा कि बलेनो वास्तविक रूप से वैश्विक माडल है। यह न कवेल भारत बल्कि पूरी दुनिया में हमारे ग्राहकों को संतुष्ट करेगा। उन्होंने कहा कि इस माडल में डिजाइन की बारीकी और प्रौद्योगिकी की खूबियां शामिल की गयी है। उन्होंने कहा कि यह माडल भारत से जापान में निर्यात किया जाएगा और इस तरह यह एमएसआई के इतिहास में एक नया अध्याय खोलने जा रहा है। इस माडल को 100 देशों में बेचने की योजना है।

देश में इसे नेक्सा ब्रांड के तहत शुरू की गयी शोरूम की नयी श्रंखला के जरिए बेचा जाएगा। मारुती सुजूकी इंडिया के कार्यकारी निदेशक (एडवरटाइज़िंग एंड सेल्स) आरएस कलसी ने कहा कि हम धीरे धीरे इस खंड में अग्रणी स्थिति हासिल करने का लक्ष्य रखते हैं। हमें उम्मीद है कि यह माडल अपने खंड में सबसे उपर होगा क्यों कि इसमें इसीकी खूबियां भरी हैं। बलेनों का बाजार में हुंदै की आई20, होंडा की जैज और फाक्सवैगन की पोलो से टक्कर होगी। जो 5.34 लाख से 8.63 लाख रुपए के बीच में बिक रही हैं।प्रीमियम काम्पैक्ट कारों का बाजार देश के कुल बाजार के 20 फीसदी के बराबर है। देश में हर वर्ष पांच-सवा पांच लाख से अधिक काम्पैक्ट कारें हर साल बिकती हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com