‘मन की बात’ में PM मोदी बोले, अंगदान को बढ़ावा देने की है जरूरत

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आकाशवाणी पर अपने कार्यक्रम “मन की बात” की शुरुआत करते हुए, आज भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांचवां और आखिरी वनडे मैच मुंबई में खेले जाने वाले मैच सबसे पहले टीम इंडिया को शुभकामनाएं दी।

मोदी ने कहा कि आकाशवाणी कन्नूर का केंद्र जिस तरह काम कर रहा है, उसके लिए वहां के कर्मचारी बधाई के पात्र हैं।  मोदी ने कहा कि हर साल एक लाख लोगों को आंखों की रोशनी की जरूरत है, पर हम 25 हजार ही पूरा कर पाते हैं। पीएम ने अंगदान को महादान बताते हुए लोगों से इसके लिए अपील भी की। वहीं, पहली बार मन की बात में किसी का संदेश भी सुनाया गया। दिल्ली के देवेश ने इस संदेश में अंगदान से जुड़ा सवाल पूछा था।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हर साल एक लाख आंखों की रोशनी की ज़रूरत होती है और हम सिर्फ़ पच्चीस हज़ार तक पहुंच पाते हैं। सड़क दुर्घटना में मृत्यु होने पर शरीर के ऑर्गन को डोनेट किया जा सकता है। कुछ क़ानूनी उलझनें भी बहुत हैं। कुछ राज्यों ने कागज़ी कार्रवाई को कम करके इसमें गति लाने का काफी अच्छा प्रयास किया है। अंगदान के क्षेत्र में तमिलनाडु अग्रिम पंक्ति में है। कई सामाजिक संस्थाएं, एनजीओ बहुत ही अच्छा काम इस दिशा में कर रहे हैं।

मोदी ने कहा कि 26-29 अक्टूबर तक भारत-अफ्रीका समिट का आयोजन है। इसमें 54 देश शामिल होंगे। भारत की धरती पर पहली बार इतने बड़े स्केल पर आयोजन हो रहा है। हम सभी देशवासियों को गौरव हो, अभिमान हो, 54 अफ्रीकी देशों और यूनियनों के लीडर्स को आमंत्रित किया गया है। भारत-अफ्रीका को मिला दें, तो हम दुनिया की एक तिहाई जनसंख्या हैं। भारत के क़रीब 27 लाख लोग, अफ्रीका में बसे हुए हैं।

पीएम ने कहा कि सांसद करिया मुंडा जी ने झारखंड के कुंती के परसी गांव को आदर्श ग्राम बनाने के लिए चुना, जहां उग्रवादी वामपंथी का राज चलता था। उन्होंने खुद जाना-आना शुरू किया और आधिकारियों को आने के लिए प्रोत्साहित किया। ये जन-चेतना जगाने का एक बड़ा ही सफल प्रयास हुआ।

आंध्र के सांसद अशोक गजपति राजू जी ने विजयानगरम के द्वारापुड़ी को आदर्श ग्राम के लिए चुना। उन्होंने एक बड़ा इनोवेटिव काम किया। मिज़ोरम के सांसद सी एल रुवाला ने ख्वालाहीलंग गांव को चुना और गांव में 11 मार्च को कुर्तायी कुट सुगरकेन फ़ेस्टिवल शुरू किया।

मोदी ने कहा कि मन की बात हो और स्वच्छ भारत का जिक्र न हो, ऐसा हो ही नहीं सकता। उन्होंने मुंबई से सविता राय का संदेश सुनाया जिन्होंने कहा कि इस दिवाली हम अपने घरों के साथ-साथ वातावरण को भी स्वच्छ बनाएं और दिवाली के बाद भी स्वच्छ बनाए रखें।

मोदी ने कहा कि मैं विशेष रूप से हिन्दुस्तान के सारे मीडिया जगत को अभिनंदन करना चाहता हूं, जिन्होंने सफ़ाई को लेकर जागृति का एक अभियान चलाया है। मेघालय के राज्यपाल श्रीमान शंमुगनाथन ने मुझे चिठ्ठी लिखी है, चिठ्ठी लिख कर मुझे मेघालय के मावल्यन्नोंग गांव का ज़िक्र किया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com