लंदन : भारतीय दूतावास पर प्रदर्शन कर रहे 20 सिख हिंसा के आरोप में गिरफ्तार

लंदन। पंजाब में धार्मिक ग्रंथ के कथित अपमान के विरोध में सिखों की संस्था ‘सिख लाइव्स मैटर्स’ के सदस्यों ने गुरुवार को भारतीय दूतावास के बाहर विरोध-प्रदर्शन किया। लंदन पुलिस ने हिंसा करने के आरोप में 20 सिखों को गिरफ्तार कर लिया है। प्रदर्शन के दौरान एक पुलिसकर्मी भी घायल हो गया।
दरअसल, बीते दिनों पंजाब के फरीदकोट में कथित तौर पर सिखों के धार्मिक ग्रंथ के फटे पन्ने मिलने के बाद यहां आसपास के अलाकों में हिंसक प्रदर्शन हुए थे। पुलिस की कार्रवाई में दो लोगों की मौत हो गई थी। इसके विरोध में गुरुवार को सैकड़ों सिख सेंट्रल लंदन स्थित भारतीय दूतावास के बाहर इकट्‌ठा हुए थे। कुछ वक्त तक शांतिपूर्वक ढंग से चला विरोध-प्रदर्शन उस वक्त अचानक हिंसा में तब्दील हो गया, जब पुलिस ने दूतावास को चारों ओर से घेर लिया। इसके बाद लोगों और पुलिस के बीच झड़प शुरू हो गई।
मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक, मेट्रोपोलिटन पुलिस सर्विस ने बताया कि हमें सिखों के भारतीय दूतावास पर प्रदर्शन करने की जानकारी थी। वे लोग रोड ब्लॉक कर रहे थे। लिहाजा पुलिस को कार्रवाई करनी पड़ी। पुलिस के मुताबिक, हमारे ऑफिसर्स भी प्रदर्शनकारियों से शांतिपूर्वक ढंग से प्रोटेस्ट करने की रिकवेस्ट कर रहे थे, ताकि पब्लिक परेशान न हो। इसके बावजूद, उन्होंने पुलिस के खिलाफ हिंसक रवैया अपनाया। झड़प में एक पुलिसवाले को सिर में चोट आई है।

उधर, सिख लाइव्स मैटर्स के स्पोक्सपर्सन जसवीर सिंह गिल ने बताया कि इस प्रोटेस्ट का मकसद भारत सरकार को यह बताना था कि पंजाब में हुई घटना पर ब्रिटेन के सिख एकजुट हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com