भू-जल सप्ताह 16 से, ब्लाक स्तर पर होंगे आयोजन

लखनऊ। प्रदेश में तेजी से गिर रहे भूजल स्तर से चिंतित राज्य सरकार इस बार 16 से 22 जुलाई तक भूजल सप्ताह मनाने जा रही है। इस सप्ताह में जल संचयन के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए राजधानी, मण्डल, जिला मुख्यालय के साथ ही विकास खण्ड स्तर पर आयोजन किये जायेंगे।

इस आयोजन को भव्यता के साथ करने के निर्देश मुख्य सचिव प्रवीर कुमार ने जिलों के वरिश्ठ अधिकारियों को दिए है। मुख्य सचिव प्रवीर कुमार ने इन आयोजनों की कार्ययोजना आम जनता तक पहुंचाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि इन कार्यक्रमों में स्थानीय स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक संस्थानों की भी षामिल किया जाए। इस दौरान स्कूल-कॉलेजों में प्रतियोगितायंे, विचार गोष्ठी, प्रदर्शनी के आयोजन के साथ ही तालाबों, फार्म पाण्डस, चेक डैम्स, रूफ टाप रेनवाटर हार्वेस्टिंग, ऑन फार्म हार्वेस्टिंग, एकीकृत जलागम प्रबन्धन से जुड़ी जल संरक्षण योजनाओं व कार्यों का उद्घाटन जन प्रतिनिधियों के माध्यम से कराया जाये।

कार्यक्रम को सफल बनाने केलिए जिलाधिकारियों को कृषि सिंचाई, लघु सिंचाई, विकास प्राधिकरण, नगर निगमध्नगर पालिका, आवास, ग्राम्य विकास, पंचायती राज, उ0प्र0 जल निगम, लोक निर्माण, उद्यान, शिक्षा के अधिकारियों की टीम गठित करें। इस भूजल सप्ताह की विस्तृत रिपोर्ट राज्य मुख्यालय को 01 अगस्त को हर हाल मूें भेजनंे के निर्देश दिए गए है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com